पुर में बनेगा नवीन आयुष्मान मॉडल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- कोठारी

By :  vijay
Update: 2024-10-19 13:49 GMT

भीलवाड़ा में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के उद्देश्य से विधायक अशोक कोठारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पुर का चयन कर नवीन आयुष्मान मॉडल सीएचसी के रूप में बनाने हेतु सरकार से अनुशंषा की है।

वर्तमान में पटरी पार की जनता को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एकमात्र राजकीय चिकित्सालय महात्मा गांधी अस्पताल का रुख करना पड़ता है जो दूर होने के साथ साथ मरीजों की बढ़ती संख्या के दबाव में तत्काल स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने में असुविधाएँ होती हैं।

सरकार द्वारा बजट घोषणान्तर्गत प्रत्येक विधानसभा में एक-एक नवीन आयुष्मान मॉडल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किये जाना प्रस्तावित है। विधायक कोठारी ने भीलवाड़ा की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए अपनी अनुशंषा में सरकार को यह लिखा कि उक्त नवीन मॉडल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुर में स्थापित किया जाये जो कि न केवल पुर की जनता वरन् पटरी पार की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने में सहायक होगा।

उक्त नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 30 बैडेड हॉस्पिटल होगा, जिसमें जिला अस्पताल के समकक्ष सभी तरह की जाँचें व एक्स रे के साथ-साथ अन्य सभी स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। उक्त हॉस्पिटल में 6 चिकित्सक के साथ साथ 30 नर्सिंग स्टाफ भी उपलब्ध होगा।

Similar News