भीलवाड़ा व जयपुर एसएमई माइंस व विजिलेंस टीम द्वारा 61 से अधिक वाहन जब्त

Update: 2024-10-11 10:38 GMT

भीलवाड़ा। गेता पारोली गांव के पास बजरी का अवैघ खनन परिवहन करते हुए ट्रेलरों का देर रात दो बजे पीछा करती हुई खान विभाग की टीम के कार्य में बाधा ड़ालते हुए रास्ता रोकने पर बिना नंबर प्लेट की स्कार्पियों गाड़ी को जब्त कर बडलियास थाने के सुपुर्द करने के साथ ही शुक्रवार 11 अक्टूबर को बड़लियास थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। खान विभाग की टीम द्वारा स्कार्पियों की जब्ती के दौरान वाहन में नंबर प्लेट आरजे 06 यूसी 1557 मिली। पिछली दस दिनों में एसएमई भीलवाड़ा की टीम ने 20 कार्रवाईयां कर 20 अवैध खनिज परिवहन करते 20 वाहन जब्त कर संबंधित थानों को सुपुर्द किया है।

मुख्यमंत्री व खान मंत्री  भजन लाल शर्मा के निर्देश पर खान विभाग अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रहा है। खान विभाग के प्रमुख शाासन सचिव टी रविकान्त अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई की सीधे मोनेटरिंग करते हुए खान विभाग के अधिकारियों को फील्ड में सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव खान  टी. रविकान्त ने अधिकारियों को अवैध खनन गतिविधियों पर सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दिए है।

अतिरिक्त निदेशक माइंस उदयपुर दीपक तंवर के निर्देशन में की जा रही कार्रवई के तहत भीलवाड़ा, चित्तोड और राजसमंद क्षेत्र में बड़़ी कार्रवाई की गई है। चित्तौडगढ में खनिज बजरी के अवैध खनन/निर्गमन की षिकायतें विभिन्न स्रोतों से प्राप्त होने पर 08 अक्टूबर को रात्रि में 4 ट्रेक्टर मय ट्रोली खनिज बजरी के अवैध निर्गमन करते हुए जब्त कर पुलिस थाना बिगोद में सुपुर्द किया गया, विभागीय के एमई विजिलेंस अजमेर लक्ष्मीनारायण कुमावत, एएमई नवीन अजमेरा, फोरमेन खुशवंत और फोरमेन ओमप्रकाष की टीम ने बार्डर होमगार्ड के साथ 9 अक्टूबर को देर रात्रि करीब दो बजे एक ट्रेलर खनिज बजरी का भरे हुए को रूकवाने की कोशिश की गई जिस पर एक बिना नंबर की स्कॉर्पियों द्वारा विभागीय वाहन का पीछा करते हुए राजकार्य में बाधा पहुंचाते हुए मार्ग अवरूद्ध कर ट्रेलर को भगाने में सहयोग किया गया। इस पर विभाग द्वारा कठोर कार्यवाही करते हुए स्कॉर्पियो को जब्त कर पुलिस थाना बड़लियास की सुपुर्दगी में दिया गया तथा अवैध बजरी के निर्गमन में लिप्त ट्रेलर के मालिक के विरूद्ध भी कानूनी कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज कराई गई है।

एसएमई भीलवाड़ा ओपी काबरा ने बताया कि इसी माह में भीलवाड़ा, बिजौलियां, चित्तोड़गढ़ और निम्बाहेड़ा में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ 20 कार्रवाई की गई है। इसमें 32 लाख 45 हजार का जुर्माना राषि वसूल कर राजकोष में जमा कराया गया है। इसी तरह से एसएमई विजिलेेंस भीलवाड़ा अविनाश कुलदीप द्वारा 7 प्रकरण दर्ज कर 3 लाख 81 हजार रुपए की वसूली कर राजकोष में जमा कराया गया है। इनमें एमई भीलवाड़ा श्री चंदन कुमार द्वारा सर्वाधिक 14 कार्रवाई करते हुए 14 वाहन जब्त किये हैं और 16 लाख 32 हजार की जुर्माना राशि वसूलकर राजकोष में जमा कराए हैं। इसी तरह से एमई बिजौलिया श्री एसएन कुमावत द्वारा एक कार्रवाई करते हुए एक वाहन जब्त कर 44 हजार रु. की जुर्माना राशि वसूल की है। एमई चित्तोड़गढ़ श्री एहतेशाम सिद्धिकी द्वारा एक कार्रवाई करते हुए एक वाहन जब्त करने के साथ ही 5 लाख 13 हजार की जुर्माना राशि वसूली है। सहायक खनि अभियंता निम्बाहेड़ा रणजीत मीणा ने दो कार्रवाई कर दो वाहन जब्त कर 10 लाख 36 हजार की राषि वसूली है।

एसएमई ओपी काबरा ने बताया कि इन 22 प्रकरणों में से 16 मामलें अवैध बजरी परिवहन से संबंधित है।इनमें 16 वाहन जब्त करने के साथ ही 27 लाख 85 हजार की वसूली हुई है। इसी तरह से एसएमई विजिलेेंस भीलवाड़ा अविनाश कुलदीप द्वारा 7 प्रकरण दर्ज कर 3 लाख 81 हजार रुपए की वसूली कर राजकोष में जमा कराया गया है।

पिछले दस दिनों में भीलवाड़ा, चित्तोड़गढ, जयपुर, राजसमंद, कोटा आदि में 60 से अधिक कार्रवाई करते हुए 13 एफआईआर, 61 से अधिक वाहनों की जब्ती कर संबंधित थानों में सुपुदर्गी के साथ ही एक करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल कर राजकोष में जमा कराया गया है। भीलवाड़ा के साथ ही एसएमई जयपुर एनएस शक्तावत और एसएमई जयपुर विजिलेंस प्रताप मीणा की टीम द्वारा बड़ी कार्रवाइयां की गई है।

Similar News