गणेश उत्सव को लेकर सजे बाजार, लोगों को भा रहे मिट्टी के बने बप्पा, जमकर हो रही खरीदारी

Update: 2024-09-06 08:42 GMT

भीलवाड़ा । गणेश उत्सव को लेकर लोगों में काफी उत्साह पाया जा रहा है। बाजारों में भी गणेश चतुर्थी को लेकर दुकानें सज चुकी हैं। इसमें सुंदर-सुंदर गणेश जी की मूर्तियां दुकानों में नजर आ रही हैं, बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है लोग मूर्तियां खरीदने में जुट गए हैं।

गणेश चतुर्थी को लेकर जिले भर में तैयारी शुरू हो गई है। शहर में गणेश चतुर्थी को लेकर बाजार सजने लगे हैं। जहां घरों पर महिलाएं तैयारी में जुटी हैं, वहीं दूसरी तरफ बाजार में भगवान गणेश की कई तरह की मूर्ति श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित कर रही हैं।

ग्राहक भी अपनी पसंद के अनुसार दुकानों पर पहुंचकर खरीदारी करने में जुट गए हैं। श्रद्धालुओं का कहना है कि वह भगवान गणेश को प्रसन्न करने में किसी भी प्रकार की कोई कसर नहीं छोडऩा चाहते हैं। हर साल गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्थी तक बप्पा की धूम रहती है। ऐसे समय पर जिलेे भर में भी गणेश महोत्सव के दौरान शहर जैसा नजारा देखने को मिलता है। इस गणेश महोत्सव को बेहद खास बनाने के लिए हर वर्ष की तरह ही इस बार भी मूर्ति बनाने वाले कारीगरों ने अब प्रतिमाओं को अंतिम रूप देना भी शुरू कर दिया है। गणेश चतुर्थी पर छोटे आकार की मूर्तियां 50 रूपए से 5 हजार रुपये तक बिक रही हैं।

मिट्टी से बन रही है बप्पा की प्रतिमा

कारीगर पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए अधिकतर श्री गणेश जी की प्रतिमाओं को मिट्टी से बना रहे हैं। सांगानेरी गेट पर प्रतिमाओं को तैयार करने वाले कारीगर विनोद प्रजापत ने बताया कि इनके पास न्यूनतम 50 से लेकर पांच हजार रुपए तक की प्रतिमाएं मिल जाएंगी।

Similar News