अब भारत में गैस से चलेंगी ट्रेन

Update: 2024-10-03 06:22 GMT

नई दिल्ली ! भारतीय रेलवे (Indian Railway) बड़ी उपलब्धि हासिल करने जा रहा है। देश को जल्द हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन मिलने की संभावना है। भारतीय रेलवे ने मौजूदा डीजल इलेक्ट्रिक मल्टिपल यूनिट (DEMU) ट्रेनों में हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स लगाने के पायलट प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। भारत की पहली हाइड्रोजन फ्यूल वाली ट्रेन का प्रोटोटाइप दिसंबर में हरियाणा के जींद-सोनीपत सेक्शन में चलाया जाएगा। यह इसका ट्रायल होगा।

इन रूट्स पर चलेगी ट्रेन

रेल अधिकारियों ने बताया कि हाइड्रोजन ट्रेन के लिए जिन हेरिटेज रूट्स को चुना गया है, उनमें मथेरन हिल रेलवे, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, काल्का-शिमला रेलवे, कांगड़ा घाटी और नीलगिरी माउंटेन रेलवे शामिल हैं। ट्रायल सफल रहने के बाद अगले तीन साल में इन मार्गों पर हाइड्रोजन ट्रेनें चलने लगेंगी। ये देश की सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर प्रदर्शित करेंगी।

दुनिया में पांच देशों में चलती है ये ट्रेन

हाइड्रोजन फ्यूल वाली ट्रेन फिलहाल दुनिया के सिर्फ चार देशों जर्मनी, फ्रांस, स्वीडन और चीन में चलती हैं। भारत पांचवां देश होगा। हाइड्रोजन ट्रेन का संचालन भारत को नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य प्राप्त करने में भी मदद करेगा।

एक ट्रेन की लागत होगी 80 करोड़…

एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि प्रोटोटाइप ट्रेन पर चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में काम जारी है। ट्रायल के बाद रेलवे ‘हाइड्रोजन फॉर हेरिटेज’ पहल के तहत 35 हाइड्रोजन ट्रेनें लाने की योजना बना रहा है। हरेक ट्रेन की लागत 80 करोड़ रुपए होगी। इंफ्रास्ट्रक्चर विकास पर 70 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

Similar News