आंखों को अंधा करने वाली दुर्लभ बीमारी वजन घटाने वाली दवाओं से खतरा

Update: 2024-07-05 17:05 GMT

एक अध्ययन में कुछ वजन घटाने वाली दवाओं और एक दुर्लभ स्थिति के बीच संबंध पाया गया है जो अंधेपन का कारण बन सकती है। ओज़ेम्पिक और वेगोवी जैसी ये दवाएँ अक्सर मधुमेह या मोटापे के रोगियों को दी जाती हैं। इनमें सेमाग्लूटाइड नामक प्रोटीन होता है जो इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है।अमेरिका में मैसाचुसेट्स आई एंड इयर हॉस्पिटल द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि वजन घटाने वाली दवाएं लेने वाले मोटे मरीजों में एनएआईओएन (नॉन-आर्टेरिटिक एंटीरियर इस्केमिक ऑप्टिक न्यूरोपैथी) विकसित होने का सात गुना अधिक जोखिम होता है, जिससे एक आंख की दृष्टि अचानक समाप्त हो सकती है।

मधुमेह के लिए सेमाग्लूटाइड युक्त दवाइयों का उपयोग करने वाले रोगियों में NAION विकसित होने का जोखिम काफी बढ़ गया है - चार गुना से भी अधिक - जैसा कि द जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (JAMA) ऑप्थाल्मोलॉजी में बताया गया है।

मैसाचुसेट्स आई एंड ईयर में न्यूरो-ऑप्थल्मोलॉजी सर्विस के निदेशक, मुख्य लेखक जोसेफ रिज़ो ने कहा, "यह जानकारी हमारे पास पहले नहीं थी और इसे रोगियों और उनके डॉक्टरों के बीच चर्चा में शामिल किया जाना चाहिए, खासकर अगर रोगियों को ग्लूकोमा जैसी अन्य ज्ञात ऑप्टिक तंत्रिका समस्याएं हैं या यदि अन्य कारणों से पहले से ही महत्वपूर्ण दृश्य हानि है।"

रिज़ो ने इस बात पर ज़ोर दिया कि बढ़ा हुआ जोखिम एक दुर्लभ विकार से जुड़ा है, और वज़न घटाने वाली दवाओं और आँखों की बीमारी के बीच संबंध के अंतर्निहित कारणों को समझने के लिए अतिरिक्त शोध की आवश्यकता है। इसलिए, रिज़ो ने सुझाव दिया कि इन परिणामों को महत्वपूर्ण लेकिन प्रारंभिक प्रकृति का माना जाना चाहिए।

NAION को असामान्य माना जाता है, जो अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थैल्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार प्रति 100,000 लोगों में 2 से 10 व्यक्तियों को प्रभावित करता है। ऐसा माना जाता है कि यह ऑप्टिक तंत्रिका के सिर में रक्त परिसंचरण में कमी के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक आँख में अपरिवर्तनीय दृष्टि हानि होती है।

शोधकर्ताओं ने मधुमेह या मोटापे से पीड़ित 17,000 से अधिक अस्पताल के मरीजों से जानकारी की जांच की, जिन्हें वजन घटाने के लिए सेमाग्लूटाइड-आधारित दवाएं या अन्य दवाएं निर्धारित की गई थीं।

रिज़ो ने कहा, "इन दवाओं का उपयोग औद्योगिक देशों में तेजी से बढ़ा है और उन्होंने कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण लाभ प्रदान किए हैं, लेकिन एक मरीज और उनके चिकित्सक के बीच भविष्य की चर्चाओं में संभावित जोखिम के रूप में NAION को शामिल किया जाना चाहिए।"

Similar News