पनीर और टोफू किसमें सबसे अधिक प्रोटीन होता है?

By :  vijay
Update: 2024-09-20 18:44 GMT

पनीर (  और टोफू (Tofu) दोनों को लेकर आमतौर पर लोग कंफ्यूज ही रहते हैं. क्योंकि पनीर और टोफू दोनों एक ही जैसा दिखता है लेकिन जहां पनीर दूध से बनाया जाता है तो वहीं टोफू सोयाबानी से बनता है. हालांकि पनीर और टोफू दोनों में प्रोटीन (protein) और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होते हैं. इतना ही नहीं पनीर हो या फिर टोफू दोनों ही स्वाद के मामले में कड़ी टक्कर देखने हैं. जो लोग वीगन होते हैं वहीं लोग टोफू खाते हैं. कुछ लोगों की माने तो पनीर से अधिक टोफू में पोषक तत्व होते हैं. चलिए जानते हैं पनीर और टोफू (Paneer Vs Tofu) किसमें सबसे अधिक प्रोटीन होता है.

पनीर और टोफू किसमें सबसे अधिक प्रोटीन होता है? 

 अगर आप सोच रहे हैं कि पनीर और टोफू दोनों में सबसे अधिक प्रोटीन किसमें होता है तो आपको बता दें पनीर और टोफू दोनों में ही अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. जहां टोफू प्लांट प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होता है. जबकि पनीर हमारे हार्ट के लिए भी यह लाभकारी हो सकता है. जानिए पनीर और टोफू खाने के फायदे…

पनीर के फायदे 

 पनीर में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों, हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. पनीर में अच्छी वसा और प्रोटीन भी पाया जाता है जो वजन घटाने में मदद करता है. इसके साथ ही आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने साथ ही हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी अहम भूमिका निभाती है.

टोफू खाने के फायदे क्या है?  

 टोफू भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत होता है जो सेहत के लिए लाभकारी होता है. टोफू में कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा बहुत कम होती है जो हमारे दिल के लिए भी लाभकारी होते हैं. टोफू में मौजूद कैल्शियम और आयरन हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है. इतना ही नहीं अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो टोफू खाना शुरू कर दें. क्योंकि टोफू खाने से भी वजन भी तेज से कम होता है.

Similar News