ज्यादा गुस्सा करते हैं तो जान लें सेहत को क्या हो सकते हैं नुकसान

By :  vijay
Update: 2024-09-29 18:05 GMT

गुस्सा आना, हंसने, रोने, मुस्कुराने जैसा एक स्वाभाविक इमोशन होता है, लेकिन कई बार सिचुएशन ऐसी हो जाती हैं कि व्यक्ति गुस्से में अपना आपा खो बैठता है, जिससे रिश्तों में दरार आने से लेकर कोई बड़ा नुकसान तक हो सकता है. वहीं कुछ लोगों को बात-बात पर गुस्सा आ जाता है, इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि ज्यादा गुस्सा करने से सेहत को भी कई नुकसान होते हैं. बहुत ज्यादा समय तक गुस्से में रहने, मन में गुस्सा दबाकर रखने से भी सेहत को गंभीर नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है. हेल्दी रहना है तो हैप्पी रहना बहुत जरूरी होता है.

शरीर में हार्मोन्स की अहम भूमिका होती है और ये अलग-अलग तरह से काम करते हैं. जिस तरह से खुशी के पीछे चार तरह के हार्मोन होते हैं, वैसे ही गुस्सा आने के पीछे भी हार्मोन का स्त्राव होना है, लेकिन गुस्सा आने के दौरान बढ़ने वाले हार्मोन से स्ट्रेस भी बढ़ता है, जो शारीरिक के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सही नहीं रहता है. जान लेते हैं कि ज्यादा गुस्सा आने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

दिल को होता है नुकसान

जब कोई इंसान बहुत ज्यादा गुस्सा करता है तो इससे उसके दिल पर बुरा असर पड़ता है. जर्नल ऑफ अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में छपी एक स्टडी में कहा गया था कि रोजाना गुस्सा, उदासी, चिंता जैसी नकारात्मक भावनाएं दिल की समस्याओं को बढ़ा सकती हैं. जब ज्यादा गुस्सा आता है तो एंडोथेलियल फंक्शन पर असर पड़ता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ना जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. अगर एंडोथेलियल डिसफंक्शन हो तो दिल संबंधी रोगों का जोखिम बढ़ सकता है.

ब्रेन भी होता है प्रभावित

गुस्सा आने के पीछे की वजह दिमाग से रिलीज होने वाले हार्मोन होते हैं. जो ब्रेन के एमिकडाला (ये मस्तिष्क के मध्य हिस्से में होता है और इमोशन को प्रोसेस करने का काम करता है). इसके अलावा मस्तिष्क के केंद्र में स्थित हाइपोथैलेमस से हार्मोन रिलीज होते हैं और जब एमिकडाला, हाइपोथैलेमस से निकलने वाले हार्मोन संपर्क में आता है तो इमोशन गुस्से में बदल जाते हैं. इस दौरान दिल की धड़कन तेज होने लगती हैं और ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है, साथ में नसों में भी एनर्जी तेज हो जाती है. स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने पर दिमाग की नसों पर भी दबाव बढ़ता है जिससे ब्रेन को नुकसान हो सकता है.

पाचन पर भी पड़ता है बुरा असर

ज्यादा गुस्सा आने पर कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, जिसकी वजह से पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है और एसिड रिफलक्स, कब्ज, अपच, जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इससे पाचन तंत्र पर सूजन भी बढ़ सकती है. स्ट्रेस में रहने की वजह से अक्सर पेट में दर्द, भूख न लगना आदि परेशानियां भी होने लगती हैं और शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

कैसे रखें गुस्से को शांत

गुस्सा शांत करने के लिए सबसे पहले उस जगह या इंसान के पास से हट जाना चाहिए, जिसकी वजह से आपको गुस्सा आ रहा हो और आराम से गहरी सांस लेनी चाहिए. हल्का संगीत सुने जो रिलैक्स दिलाने में मदद करे. ज्यादा गुस्सा आने की समस्या हो तो रोज मेडिटेशन करना, योगासन करना और प्राणायाम करने की आदत डालें.

Similar News