दीपावली तक घटाना चाहते हैं वजन तो रोजाना करें ये पांच काम

By :  vijay
Update: 2024-09-30 18:22 GMT

तेजी से वजन कम करने के लिए न जाने लोग कितनी तरह की चीजों का सहारा लेते हैं और कई बार इस वजह से वेट लॉस करने की बजाय बीमार पड़ जाते हैं. आजकल DIY ड्रिंक्स भी खूब पॉपुलर हैं, लेकिन वजन एक या दो दिन में घटने वाली चीज नहीं है. अगर आप सही रूटीन और डाइट फॉलो करते हैं तो तीन हफ्तों में इसका रिजल्ट नजर आने लगता है. दीपावली में अभी लगभग एक महीना बाकी है. अगर आपको फेस्टिवल तक वेट लॉस करना है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर एक महीने में वजन घटा सकते हैं.

वजन घटाने के लिए खानपान से लेकर फिजिकल एक्टिविटी तक एक सही रूटीन अपनाना जरूरी होता है और अगर छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखा जाए तो वजन घटाना इतना मुश्किल भी नहीं होता है और आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे. तो चलिए जान लेते हैं कि वेट लॉस के लिए रोजाना किन चीजों को फॉलो करना चाहिए.

रोजाना तीस मिनट की फिजिकल एक्टिविटी

वेट कम करने का सबसे पहला कदम है कि रोजाना कुछ न कुछ फिजिकल एक्टिविटी की जाए, इसलिए अगर आपको वेट लॉस करना है तो कम से कम तीस मिनट जॉगिंग, रनिंग, तेज साइकलिंग, ब्रिस्क वॉक, रस्सी कूद आदि फिजिकल एक्टिविटीज करना शुरू करें और इसमें कोताही न बरतें.

खाने से सिंपल कार्ब्स और तेल को करें कम

वजन कम करना है तो सबसे जरूरी होता है कि आप खानेपीने पर ध्यान दें. अपनी डाइट से सबसे पहले ऑयल को कम कर दें. इसके अलावा सिंपल कार्ब्स वाली चीजों से भी परहेज करें और डाइट में कॉम्पलेक्स कार्ब्स के साथ ही फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. जैसे अंडे का सफेद भाग, सब्जियों के सूप, फल, सोयाबीन, साबुत अनाज, दालें, फल.

ग्रीन टी या फिर ब्लैक कॉफी को करें डाइट में शामिल

वेट लॉस के लिए कॉफी को फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि ये कैलोरी बर्न करने में हेल्प करती है. हालांकि बिना दूध की कॉफी ही पिएं. इसके अलावा ग्रीन टी को रूटीन में शामिल कर सकते हैं. कॉफी को दिन में किसी भी वक्त या ब्रेकफास्ट के बाद लिया जा सकता है तो वहीं ग्रीन टी को शाम के वक्त लें. इसके अलावा पानी अच्छी मात्रा में पिएं और स्नैक्स में हेल्दी चीजें जैसे नट्स, सीड्स, आदि लें और जंक फूड आदि से दूरी बनाएं.

सही समय पर जागने और सोने की डालें आदत

वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म का मजबूत रहना बहुत जरूरी होता है, इसके लिए जरूरी है कि आपका रूटीन अच्छा हो. अगर लेजी रूटीन रहेगा तो इससे वेट लॉस में रुकावट आती है, इसलिए रोजाना रात को 10 से साढ़े 10 बजे तक सो जाना चाहिए और कम से कम 7 से 8 घंटों की बढ़िया नींद लें. इस तरह से आप सुबह जल्दी उठ पाएंगे और फिजिकल एक्टिविटी के लिए भी वक्त निकाल पाएंगे.

खाने के समय पर भी दें ध्यान

वेट लॉस करना है तो खाने के समय पर भी ध्यान देना जरूरी होता है. सुबह का नाश्ता 9 बजे तक कर लेना चाहिए तो वहीं दोपहर में 1 से 2 बजे तक खाना खा लेना सही रहता है. इसके अलावा डिनर 7 से 8 के बीच में कर लें ताकि खाना पचने का समय बचा रहे. रात को खाने के बाद 20 मिनट की वॉक करना न भूलें.  

Similar News