कितना कारगर साबित हो सकता है हेयर ट्रांसप्लांट, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

By :  vijay
Update: 2024-10-10 19:00 GMT

नई दिल्ली । किसी भी व्यक्ति की सौंदर्यता में बालों का अहम रोल होता है। सिर पर बालों की गैर-मौजूदगी सौंदर्यता को कम करती है। हर उम्र के लोगों में बालों को लेकर एक संवेदनशीलता और चिंता देखने को मिलती है। खासकर युवाओं के बीच। लोग अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए कई तरह के तरकीब अपनाते हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को निराशा ही हाथ लगती है।

पिछले कुछ वर्षों में युवाओं के बीच झड़ते बालों को रोकने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट की तकनीक काफी चर्चा में है। पहले यह तकनीक महज आर्थिक रूप से संपन्न और सेलिब्रेटी ही अपनाते थे। अब मध्यम वर्ग के लोग भी बड़ी संख्या में अपने झड़ते बालों को बचाने के लिए इसे अपना रहे हैं। लेकिन, आज भी लोगों के जेहन में हेयर ट्रांसप्लांट को लेकर कई तरह के सवाल रहते हैं, जैसे क्या इसे करवाना उचित रहेगा ? क्या यह ज्यादा खर्चीला होगा ? इस तरह के कई अन्य सवाल लोगों के मन में उठते रहते हैं। आईएएनएस ने इसी विषय पर डॉ से विशेष बातचीत की और उन्होंने इस बारे में सबकुछ विस्तार से बताया।

डॉ बताते हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट उस प्रक्रिया को कहा जाता है, जिसमें सिर के पीछे के हिस्से से ग्राफ्ट निकालकर उस हिस्से में लगाया जाता है, जहां गंजापन है। आमतौर पर उस जगह से बाल निकाले जाते हैं, जहां ठीक ठाक संख्या में बाल होते हैं और उस जगह पर लगाए जाते हैं, जहां बाल नहीं हैं, ताकि लुक को रिस्टोर किया जा सके।

वहीं, जब उनसे पूछा गया कि क्या ऐसा जरूरी होता है कि बाल सिर्फ सिर के पीछे के हिस्से से ही निकाले जाएंगे, तो उन्होंने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसा जरूरी नहीं है कि बाल सिर्फ सिर के पीछे के ही हिस्से से ही निकाले जाएं। किसी भी हिस्से बाल निकाले जा सकते हैं। लेकिन, हमारी पहली प्राथमिकता सिर के पीछे का हिस्सा होता है, क्योंकि हर बालों की लेंथ और क्वालिटी अलग-अलग होती है।

उनसे जब पूछा गया कि क्या सिर के पीछे से बाल निकाले जाने के बाद आगे चलकर उस पर दोबारा से बाल आ जाएंगे, तो उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि पीछे बाल नहीं आएंगे, लेकिन हां वहां इस तरह से बाल निकाले जाते हैं कि घनत्व पर कोई असर ना पड़े। पीछे के बाल नीचे की तरफ ग्रो करते हैं, तो बालों का कम घनत्व दिखाई नहीं पड़ेगा।

वो बताते हैं कि यह कई बातों पर निर्भर करता है कि हेयर ट्रांसप्लांट द्वारा लगाया गया बाल कितने लंबे समय तक आपके सिर पर रहेगा। इसमें सबसे अहम भूमिका आपके परिवार की होती है। अगर आपके घर में किसी को गंजापन है, तो इस बात की प्रबल संभावना रहती है कि आपके ट्रांसप्लांट वाले बाल लंबे समय तक नहीं रहेंगे। लेकिन, अगर आप विशेष सावधानी बरतें, तो लंबे समय तक सिर पर बाल बने रहेंगे।

वहीं, जब उनसे पूछा गया कि कोई भी व्यक्ति अपनी जिंदगी में कितनी बार हेयर ट्रांसप्लांट करा सकता है, तो इस पर उन्होंने कहा कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके डोनर एरिया में कितने बाल हैं। अगर आपके डोनर एरिया में ज्यादा बाल होंगे, तो आप दो-तीन बार हेयर ट्रांसप्लांट करा सकते हैं।

Similar News