आपकी उम्र के मुताबिक कितने घंटे होनी चाहिए आपकी नींद, जानिए एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

By :  vijay
Update: 2024-10-10 19:08 GMT

कहा जाता है कि एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए एक व्यस्क को सात से आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए क्योंकि पूरा दिन आपका शरीर एक मशीन की तरह कार्य करता है और इसका हर ऑर्गन मशीन के पूर्जे की तरह. तो जैसे मशीन को एक समय के बाद आराम की आवश्यकता होती है वर्ना वो गर्म होना शुरू हो जाती है ऐसे ही हमारे शरीर को भी आराम की जरूरत होती है और उस दौरान हमारा शरीर, दिमाग, हर ऑर्गन और हर सेल खुद को रिपेयर करने का काम करते हैं. इसलिए हमें नींद की आवश्यकता होती है लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर उम्र के मुताबिक हमारी नींद की जरूरत अलग-अलग होती है.

हमारी उम्र के हिसाब से हमारे शारीरिक और मानसिक कार्य अलग अलग होते हैं इसलिए हमें अलग अलग नींद की आवश्यकता होती है. नींद पूरी होने से हमारा मानसिक और शारीरिक संतुलन दुरूस्त रहता है. जरूरत से कम नींद आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर बीमार कर सकती है. चलिए जानते हैं कि उम्र के मुताबिक हमें कितनी नींद की जरूरत होती है.

18 से 25 साल आयुवर्ग

इस उम्र के लोग रात-रात भर जागते हैं और देर से सोते हैं इसलिए इस उम्र के लोग ज्यादातर सुबह लेट तक सोना पसंद करते हैं. लेकिन इस तरह की नींद से आपकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ दोनों ही प्रभावित होती है. इसलिए दिमाग के सही विकास, याद रखने की क्षमता को बढ़ाने और एकाग्रता को ठीक रखने के लिए इस आयुवर्ग के लोगों को हर रात सात से नौ घंटे नींद जरूर लेनी चाहिए. रात को सोने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन होता है और ये हार्मोन इस आयुवर्ग के लिए बेहद जरूरी है.

26 से 44 साल आयुवर्ग

इस उम्र में ज्यादातर वो लोग आते हैं जो पूरी तरह से मैच्योर हो चुके होते हैं और उन पर कई जिम्मेदारियों का भार होता है साथ ही इनकी लाइफ अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा व्यस्त होती है. ऐसे में उन्हें पूर्ण आराम की जरूरत होती है ताकि वो स्ट्रेस फ्री रह सकें. इसलिए इस आयुवर्ग के लोगों को अपनी नियमित नींद के पैटर्न को बनाए रखना बेहद जरूरी है वर्ना कम नींद उनमें थकान, एंग्जायटी और डिप्रेशन बढ़ा सकती है. इस उम्र में मेलाटोनिन का उत्पादन भी कम होना शुरू हो जाता है. इसलिए इस आयुवर्ग को सोने और जागने के समय को हेल्दी रहने के लिए नियमित बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. इस उम्र के लोगों को रात को समय से सोना चाहिए और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक आराम करना चाहिए.

45 से 59 साल आयुवर्ग

इस उम्र में शरीर की रिपेयर करने की क्षमता प्रभावित होने लगती है. ऐसे में इस उम्र के लोगों को आराम महसूस करने और अपनी रोजर्मरा की गतिविधियों को अंजाम देने के लिए अधिक नींद की आवश्यकता हो सकती है. इस उम्र में जल्दी सोने और बिना रूकावट वाली नींद लेने में भी परेशानियां आती हैं क्योंकि इस उम्र में कई बीमारियों के कारण नींद में खलल पड़ता है. ऐसे लोग शाम को हल्की थकान महसूस कर सकते हैं. वही मेनोपॉज झेल रही महिलाओं को भी अक्सर नींद में रूकावट आती है. इसलिए इस उम्र के लोग दिन में भी अपनी थकान मिटाने के लिए नींद पूरी कर सकते हैं.

कैसे लें अच्छी नींद

– रात को सोने से पहले ज्यादा हैवी खाना न खाएं, रात को हल्का भोजन ही करें.

– देर रात तक मोबाइल, टीवी न देखें.

– रात को कैफीन का सेवन करने से बचें, कैफीन भी नींद में खलल डालती है.

– सोने से पहले कमरे की लाइट्स डीम रखें और हल्के म्यूजिक का सहारा लें.

Similar News