डेंगू का टीका तैयार , बिहार में शुरू हुआ वैक्सीन का अंतिम क्लिनिकल ट्रायल

Update: 2024-10-13 03:15 GMT

राजस्थान, बिहार और देश के दूसरे हिस्सों में डेंगू से बीमार पड़ रहे लोगों को इस बीमारी के खौफ से हमेशा के लिए मुक्ति दिलानेवाला टीका बनाने का काम तेजी से चल रहा है. पटना में डेंगू वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल का तीसरा चरण शुरू हो गया है. अब तक छह लोगों को डेंगू वैक्सीन का टीका लग चुका है. बिहार में लगभग 500 लोगों को यह परीक्षण टीका लगेगा. राजस्थान के उदयपुर में एक आरएएस महिला अधिकारी कि पिछले दिनों ही डेंगू से मौत हो गई थी , भीलवाड़ा के साथ ही राजस्थान राजस्थान मैं डेंगू और डेंगू जैसे लक्षणों से कई लोग पीड़ित है।

अभी दो साल लगेंगे

वैज्ञानिकों की टीम टीका लेनेवालों की दो साल निगरानी करेगी. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद का पटना स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान क्लिनिकल ट्रायल संचालित कर रहा है. आरएमआरआईएमएस के एक अधिकारी ने बताया कि पूरी तरह देश में बन रहे वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल 26 सितंबर को चालू हो गया है. इसके तहत अब तक छह लोगों को वैक्सीन डोज दिया गया है. आईसीएमआर टीका लेनेवालों की दो साल तक निगरानी करेगी.

10 हजार लोगों को लगाया जायेगा टीका

वैक्सीन बनाने में आईसीएमआर और पैनेसिया बायोटेक लिमिटेड मिलकर काम कर रही है. टीका परीक्षण के लिए 10 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी और उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जाएगी. डेंगू टीका के परीक्षण के लिए देश भर में 19 केंद्र चुने गए हैं. आरएमआरआईएमएस उनमें से एक केंद्र है. इस लिहाज से हर केंद्र को लगभग 500 लोगों को ट्रायल का टीका लगाना है.


Similar News