सुबह अलार्म से उठने वाले लोगों को रहता है हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी का ज्यादा खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

By :  vijay
Update: 2024-10-22 18:59 GMT

एक समय था जब लोग सुबह मुर्गे की बांग से उठा करते थे और आज एक समय है जब लोग मॉर्निंग अलार्म की आवाज से उठते हैं. शहरीकरण ने लोगों के जीने का अंदाज तो बदला ही साथ ही कई परेशानियों का आगाज भी कर दिया. मॉडर्न होती लाइफ ने जिंदगी तो आसान बना दी लेकिन बीमारियों की लाइन लगा दी है. इसी फेहरिस्त में अब अलार्म क्लॉक का नाम भी जुड़ गया है. ये सुबह शोर मचाने वाली मशीन आपकी नींद में तो खलल डालती ही है साथ ही आपको हाई ब्लड प्रेशर का मरीज भी बनाती है.

एक रिसर्च के मुताबिक अलार्म की आवाज से उठने वालों को हाई ब्लड प्रेशर का खतरा ज्यादा रहता है. यूवीए स्कूल ऑफ नर्सिंग के ताजा शोध के मुताबिक अलार्म की आवाज से उठने से आपको ब्लड प्रेशर का रिस्क ज्यादा रहता है जिससे आपको स्ट्रोक और हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इस शोध में पाया गया कि जो लोग अलार्म की आवाज से उठते हैं उन्हें बिना अलार्म क्लॉक वालों के मुकाबले 74 फीसदी हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क ज्यादा है.

क्यों बढ़ता है हाई ब्लड प्रेशर

नर्सिंग डॉक्टरेट छात्र योनसु किम ने इस शोध में पाया कि किसी को सोते हुए से जबरदस्ती जगाने से हाई ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिसमें आपकी अलार्म क्लॉक भी शामिल है. ब्लड प्रेशर तब बढ़ता है जब लोग इस आवाज को सुनकर जल्दी से जागने की कोशिश करते है. जब अलार्म बजता है तो हमारा शरीर उसके प्रति जो प्रतिक्रिया दिखाता है उससे ब्लड प्रेशर बढ़ने के चांसेज ज्यादा रहते हैं. साथ ही सुबह के समय ब्लड प्रेशर बढ़ने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.

32 लोगों पर की गई रिसर्च

किम ने दो दिनों तक 32 लोगों पर इस बात का अध्ययन किया. शोध के दौरान इन्हें स्मार्टवॉच के साथ फिंगर ब्लड प्रेशर कफ पहनाए गए. पहले कुछ दिन उन्हें बिना किसी अलार्म के स्वाभाविक रूप से जागने के लिए कहा गया. कुछ दिनों बाद उन्हें पांच घंटों की नींद के बाद जगाने के लिए अलार्म लगाने को कहा गया. इस शोध से पता चला कि जिन लोगों को जबरदस्ती अलार्म क्लॉक से जगाया गया उनका ब्लड प्रेशर स्वाभाविक रूप से जागने वालों की तुलना में 74 फीसदी ज्यादा था.

ब्लड प्रेशर के साथ बढ़ती है अन्य समस्याएं

ब्लड प्रेशर का लिंक जबरदस्ती जागने, कम घंटे की नींद लेने, बार-बार नींद टूटने से पाया गया. जब सुबह किसी आवाज को सुनकर हम तेजी से जागते है तो ये हड़बड़ी हमारे दिल पर तनाव डालती है. इससे ब्लड प्रेशर के साथ ही थकान, सांस लेने में तकलीफ, चिंता, गर्दन में अकड़न, नाक से खून आना और सिरदर्द की शिकायत भी हो सकती है.

खुद से उठने की आदत डालें

हालांकि इस शोध से ये भी पता चलता है कि जब आप किसी मधुर आवाज को सुनकर उठते हैं तो इससे आप स्वस्थ रहते हैं. इसलिए ये शोध यही कहता है कि आप भी अपनी अलार्म लगाकर उठने की इस आदत को बदल दीजिए और स्वत: ही उठने की आदत डालिए.

Similar News