पेशाब रोकने से होने वाले नुकसान

By :  vijay
Update: 2024-09-23 18:57 GMT

 पेशाब रोकना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अक्सर बहुत से लोग चाहे घर हो, ऑफिस हो या फिर सफर में पेशाब रोके रहते हैं जो की इसका बुरा असर शरीर पर पड़ सकता है. जानकारी के अभाव के कारण लोग पेशाब रोककर बैठ रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेशाब रोककर बैठने से कई सारी बीमारियां हो सकती हैं. हम इस लेख के जरिए जानेंगे पेशाब ज्यादा देर तक रोककर बैठने से होने वाले नुकसान के बारे में…

किडनी पर बुरा असर

पेशाब रोकने से इसका बुरा असर आपके किडनी पर पड़ सकता है. जी हां, कई बार देखा गया है कि पेशाब रोकने से शरीर का फिल्ट्रेशन खराब हो जाता है और इसके बाद से किडनी से जुड़ी समस्याएं होना शुरू हो जाती हैं. कई बार तो पेशाब रोकने से पेट के निचले हिस्से में दर्द भी होने लगती है.

ब्लैडर पर बुरा असर

पेशाब रोकने से ब्लैडर पर भी बुरा असर पड़ सकता है. दरअसल ब्लैडर में ही पेशाब जमा होता है. इसमें कई अपशिष्ट पदार्थ होते हैं जो यूरिन के माध्यम से अगर समय से बाहर नहीं निकलते हैं तो ब्लैडर डैमज होने की पूरी संभावना रहती है. ज्यादा समय तक यूरिन रोकने से थैली पर प्रेशर पड़ता है जिससे ब्लैडर की मांसपेशियां कमजोर होती हैं और फटने की भी संभावना बढ़ जाती है.

 

यूटीआई इंफेक्शन बढ़ने की संभावना

पेशाब को रोकने से यूटीआई इंफेक्शन हो सकता है. क्योंकि पेशाब शरीर का डिटॉक्सीफाइंग प्रोसेस है और जब इसे रोका जाता है तो ये बैड बैक्टीरिया को शरीर में बढ़ाने का काम करता है. ऐसा करने से शरीर का पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है और यूटीआई इंफेक्शन हो सकता है.

पेशाब में जलन

ज्यादा देर तक पेशाब रोकने से पेशाब में जलन और दर्द महसूस होने लगते हैं. अगर आप भी अपना यूरिन रोकते हैं तो आपको पेशाब करने के दौरान जलन और दर्द हो सकती है.

Similar News