कच्चे पपीता की सब्जी खाकर उंगली चाटते रह जाएंगे मेहमान, ट्राइ करें ये रेसपी

By :  vijay
Update: 2024-10-13 19:39 GMT

कच्चा पपीता (papaya recipe) एक ऐसी सब्जी है, जो न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथसाथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाते हैं. यदि आप अपने मेहमानों को कुछ नया और पौष्टिक खिलाना चाहते हैं, तो कच्चे पपीते की सब्जी एक बेहतरीन विकल्प है. आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी, जिसे खाकर मेहमान उंगली चाटते रह जाएंगे.

सामग्री:

 1 मध्यम आकार का कच्चा पपीता

2 टेबलस्पून सरसों का तेल

1/2 टीस्पून जीरा

1/4 टीस्पून हींग

1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर

1 टीस्पून धनिया पाउडर

1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर (स्वाद अनुसार)

1/2 टीस्पून गरम मसाला

2 हरी मिर्च (कटी हुई)

1 टमाटर (बारीक कटा हुआ)

1/2 टीस्पून अमचूर पाउडर या नींबू का रस

नमक स्वाद अनुसार

हरा धनिया (गार्निश के लिए)

विधि

1. सबसे पहले कच्चे पपीते को छीलकर उसे छोटे.छोटे क्यूब्स में काट लें. इसे हल्के से पानी में धोकर एक तरफ रख दें.

2. अब कढ़ाई में सरसों का तेल गर्म करें. तेल गर्म होने पर उसमें जीरा और हींग डालें. जब जीरा चटकने लगे, तो उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं.

3. अब कटी हुई हरी मिर्च और टमाटर डालें. टमाटर को नरम होने तक पकाएं. इसके बाद, कटे हुए पपीते के टुकड़े डालकर अच्छे से मिलाएं.

4. पपीते को मसालों में अच्छी तरह मिलाने के बाद, इसमें स्वाद अनुसार नमक डालें. अब कढ़ाई को ढककर धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकने दें. बीच.बीच में सब्जी को चलाते रहें ताकि पपीता अच्छी तरह से पक जाए.

5. जब पपीता पूरी तरह से पक जाए और सब्जी सूखी दिखने लगे, तो इसमें अमचूर पाउडर और गरम मसाला डालें. सब्जी को एक बार फिर से अच्छे से मिलाएं और 2.3 मिनट और पकाएं.

6. आपकी स्वादिष्ट कच्चे पपीते की सब्जी तैयार है. इसे गरमा.गरम पराठे या चपाती के साथ परोसें. ऊपर से हरे धनिये से सजाकर सर्व करें.

Similar News