खाली करवे में क्या-क्या भरा जाता है, जानिए

By :  vijay
Update: 2024-10-17 18:48 GMT

करवा चौथ एक विशेष पर्व है, जिसे भारतीय महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए मनाती हैं, इस दिन का मुख्य आकर्षण है पूजा के लिए सजाए गए करवे, करवे में भरी जाने वाली सामग्री इस पर्व के महत्व को और बढ़ाती है, आइए जानते हैं कि खाली करवे में क्या-क्या भरा जाता है:-

 जल

करवे में सबसे पहले शुद्ध जल भरा जाता है, पानी जीवन का प्रतीक है और इसे पवित्र माना जाता है, इस जल को पूजा में विशेष महत्व दिया जाता है और यह जीवनदायिनी शक्ति का प्रतीक है.

 सफेद चावल

सफेद चावल भी करवे में भरा जाता है। यह समृद्धि और सुख-समृद्धि का प्रतीक है, पूजा के दौरान चावल का इस्तेमाल विभिन्न रस्मों में किया जाता है, और यह पवित्रता का भी प्रतीक है.

 फूल

करवे में सुंदर फूल भी डाले जाते हैं, जो कि देवी-देवताओं के प्रति श्रद्धा और प्रेम को दर्शाते हैं, ये फूल पूजा में खुशबू और रंग भरते हैं, जिससे वातावरण और भी दिव्य हो जाता है.

 फल

आम, सेब, संतरा जैसे मौसमी फल करवे में रखना शुभ माना जाता है, फल समृद्धि और सुख का प्रतीक होते हैं, और इन्हें भगवान को भोग के रूप में चढ़ाया जाता है, इसके अलावा, ये मिठास भी लाते हैं.

– मिठाई

करवे में मिठाई भी भरी जाती है, जैसे लड्डू, बर्फी या रसगुल्ले, ये मिठाइयां न केवल पूजा का हिस्सा होती हैं, बल्कि पर्व के दौरान घरवालों के साथ बांटने के लिए भी होती हैं, मिठाई प्रेम और रिश्तों की मिठास को दर्शाती है.

 दीपक

पूजा के दौरान करवे में दीपक भी रखा जाता है, यह रोशनी का प्रतीक है और अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है, दीपक जलाने से पूजा में विशेष ऊर्जा का संचार होता है.

 मिट्टी की सजावट

करवे को सजाने के लिए अक्सर रंग-बिरंगे रेशमी कपड़े, कढ़ाई या अन्य सजावटी सामग्री का उपयोग किया जाता है, ये सजावट करवे को और भी आकर्षक बनाती है और इसके महत्व को बढ़ाती है.

चूड़ियां और ज्वेलरी

कुछ महिलाएं करवे में चूड़ियां या ज्वेलरी भी रखती हैं, ये न केवल सजावट का हिस्सा होती हैं, बल्कि पति-पत्नी के रिश्ते की मजबूती का प्रतीक भी हैं.

Similar News