उदयपुर समाचार: आमजन को अधिक से अधिक राहत देना ही मंशा- सांसद डॉ रावत

By :  vijay
Update: 2024-07-16 13:28 GMT

उदयपुर, । आमजन की परिवेदनाओं के त्वरित निस्तारण की मंशा से उदयपुर लोकसभा क्षेत्र सांसद डॉ मन्नालाल रावत ने मंगलवार को जिला परिषद स्थित सांसद कार्यालय में जनसुनवाई की। इस दौरान उन्होंने उपस्थित आमजन के अभाव अभियोग सुने और निस्तारण हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को टेलीफोन एवं पत्र व्यवहार द्वारा आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश प्रदान किये।

इस अवसर पर सांसद डॉ रावत ने कहा कि नियमित जनसुनवाई आयोजन के पीछे मंशा आमजन को ज्यादा से ज्यादा राहत पहुंचाने की है। ऐसे में अधिकाधिक लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने जनसुनवाई के दौरान प्रत्येक परिवादी की फरियाद को तल्लीनता से सुना तथा शीघ्र निस्तारण का आश्वासन दिया। उन्होंने नियुक्ति के प्रकरण,सड़क,पेंशन, यूडीए से संबंधित प्रकरण, जमीन खातेदारी के प्रकरण, पेयजल आदि से संबंधित प्रकरणों पर सुनवाई करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निस्तारण हेतु आवश्यक निर्देश प्रदान किये।

 

 

 

तीन नए आपराधिक कानून, सूर्य घर एवं संपूर्णता अभियान तथा साइबर क्राइम पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

 

उदयपुर, । भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय उदयपुर की ओर से मंगलवार को पेसिफिक विश्वविद्यालय के सेमिनार हाल में तीन नये आपराधिक कानून, संपूर्णता अभियान, प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उदयपुर सांसद डॉ. मन्नालाल रावत ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचित किए गए भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य संहिता तीनों नए कानून आपराधिक न्याय प्रणाली को पूरी तरह से बदलने का काम करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राज्यसभा सांसद चुन्नीलाल गरासिया ने कहा कि आज के समय में साइबर क्राइम बहुत अधिक बढ़ रहे है उनकी रोकथाम के लिए सरकार ने अनेक कानून भी बनाये है। उन्होंने युवाओं से कहा कि इस क्राइम से बचने के लिए शिक्षित और सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुँचाने के लिए समन्वय के साथ तालमेल बिठाकर काम करने का आह्वान किया।

मुख्य वक्ता के अपर सेशन न्यायाधीश व विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव,कुलदीप शर्मा ने तीनो नये कानूनों पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि तीनों कानूनों का खास मकसद विभिन्न अपराधों को परिभाषित करके उनके लिए सजा तय कर देश में आपराधिक न्याय सिस्टम को पूरी तरह से बदलना है। केंद्र सरकार ने तीनों नए आपराधिक कानूनों को 1 जुलाई, 2024 से लागू करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 23 फरवरी को जारी किए गए इस नोटिफिकेशन के बाद अब वर्तमान में लागू ब्रिटिश काल के भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम निर्धारित तारीख से खत्म कर दिए है। केन्द्रीय संचार ब्यूरो के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने अतिथियों का स्वागत कर कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाना। उन्होंने प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना की जानकारी देते हुए बताया ि कइस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों के घरों में सोलर पैनल लगाकर उनके बिजली बिल पर होने वाले खर्चे को कम या बिल्कुल समाप्त कर देना है। इस घर योजना का लाभ गरीब व माध्यम वर्ग के परिवारों को मिलेगा जिनकी आय 2 लाख रुपए से कम है। प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के अंतर्गत हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी।

महिला बाल विकास विभाग के उपनिदेशक संजय जोशी ने कहा कि नीति आयोग द्वारा 04 जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक 3 महीने का संपूर्णता अभियान शुरू किया गया। इसका उद्देश्य देश भर के आकांक्षी जिलों व आकांक्षी ब्लॉकों में 6 प्रमुख संकेतकों की परिपूर्णता अर्जित करने के लिए निरंतर प्रयास करना है। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने “माँ के नाम एक पेड़” अभियान के तहत वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर पेसिफिक ऑफ़ ग्रुप के सरंक्षक बी पी शर्मा, प्रो हेमंत कोठारी और प्राचार्य डॉ. पुष्पा मेहन्दू डॉ. बिंदु लौड़ा, डॉ. मनोज जोशी, ध्रुवल शाह, पूजा सिसोदिया, प्रवीण कौसर, राम पालीवाल, रामेश्वर नागदा सहित तीन सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

 ।मोहर्रम को लेकर कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

उदयपुर, । मोहर्रम पर्व के तहत निकलने वाले जुलूस के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार पोसवाल ने कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।

जारी आदेश के 17 जुलाई को प्रातः 9 बजे से ताजिये की सवारी से ताजिये निकासी तक स्मार्ट सिटी के एसीईओ कृष्णपाल सिंह चौहान व बडगांव तहसीलदार पर्वत सिंह को मुखर्जी चौक से घंटाघर व घडिया देवरा, अपराह्न 3 बजे से ताजिये की सवारी से ताजिये निकासी तक सहायक कलक्टर माधव भारद्वाज व देवस्थान विभाग के तहसीलदार प्रवीण चौधरी को तीज का चौक से चौखला बाजार व भडभुजा घाटी, स्थानीय निकाय उपनिदेशक विनोद कुमार व बारापाल के नायब तहसीलदार रेवतराम को भडभुजा घाटी से बडाबाजार व घण्टाघर क्षेत्र, सहायक कलक्टर रमेश सिरवी व गिर्वा तहसीलदार सुरेश मेहता को घण्टाघर से जगदीश चौक व लालघाट तक, जिला रसद अधिकारी गीतेश श्री मालवीय व गिर्वा के नायब तहसीलदार भाग्यराम जोशी को बडा बाजार से घण्टाघर होते हुए जगदीश चौक से लालघाट तक, गिर्वा एसडीएम रिया डाबी व कुराबड़ तहसीलदार भपून्द सिंह राठौड़ को धोली बावड़ी से तीज चौक होते हुए लालघाट तथा बड़गांव एसडीएम श्रीमती सीमा तिवारी व बड़गांव के नायब तहसीलदार रमेशचंद्र राजपुरोहित को खांजीपीर क्षेत्र के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। साथ ही सभी संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट को अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं एक अन्य आदेश के तहत उदयपुर विकास प्राधिकरण की भूमि अवाप्ति अधिकारी श्रीमती बिंदुबाला राजावत व हरिशचंद्र माथुर लोक प्रशिक्षण की अतिरिक्त निदेशक श्रीमती रागिनी डामोर व जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती नीलम लखारा को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।



एनबीटी की ओर से सूचना केन्द्र में 7 दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी सितंबर माह में

उदयपुर,। युवा पाठकों और विद्यार्थियों के हित में नेशनल बुक ट्रस्ट इंडिया और सूचना केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आगामी सितंबर माह में पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन होगा। एनबीटी के सहायक निदेशक मुकेश कुमार ने बताया कि इस सात दिवसीय प्रदर्शनी में साहित्य, कला एवं संस्कृति, सामान्य ज्ञान के साथ कई महत्वपूर्ण एवं उपयोगी पुस्तकें रखी जाएगी। सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश शर्मा ने बताया कि इस प्रदर्शनी के साथ विभिन्न कलात्मक एवं रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा। डॉ. शर्मा ने बताया कि शहरवासियों के साथ-साथ पुस्तक प्रेमियों एवं साहित्य जगत से जुड़े लोगों के लिए यह प्रदर्शनी उपयोगी साबित होगी।


राष्ट्रीय निगम योजनान्तर्गत ऑनलाइन ऋण आवेदन पोर्टल शुरू


उदयपुर,। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये राष्ट्रीय निगम ऑनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ हो चुका है, जिससे राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा राष्ट्रीय अनुसूचित जाति, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी, राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग एवं राष्ट्रीय दिव्यांग वित्त एवं विकास निगम की योजनाओं के तहत् 30 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे।

अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक मान्धाता सिंह ने बताया कि आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है। अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति के आवेदक के लिये वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिये। सफाई कर्मचारी एवं दिव्यांगजन के लिये आय सीमा की बाध्यता नही है। योजनान्तर्गत लघु व्यवसाय शहरी एवं ग्रामीण, महिला समृद्धि योजना शिक्षा ऋण योजना, डेयरी, जीप, ऑटो रिक्शा ई रिक्शा इत्यादि के लिये आवेदन किये जा सकेगें।

प्रार्थी स्वयं अपनी एसएसओ आईडी द्वारा या ई मित्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन के साथ जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं किसी ऋणदात्री संस्था का ऋणी नही होने की स्वघोषणा स्कैन करके साथ में अपलोड करनी होगी।


राउमावि गोरेला को मिली दो नवीन कक्षा-कक्षों की सौगात




 


उदयपुर, । जिले के गिर्वा ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोरेला मे मंगलवार को रवीन्द्र हेरियस ग्रुप (चौकसी ग्रुप) की ओर से निर्मित 2 नवीन कक्षा कक्षों का शुभारंभ मुख्य अतिथि भामाशाह श्रीमती नम्रता चौकसी व अति विशिष्ठ अतिथि एडीजे कुलदीप शर्मा की उपस्थित में हुआ। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि समसा के एडीपीसी वीरेंद्र यादव एवं चौकसी ग्रुप के सीएसआर हेड डॉ. प्रवीण यादव रहें। चौकसी ग्रुप की ओर से यहां नवीन कक्षा कक्षों के अतिरिक्त विद्यालय की जर्ज़र छतो पर चाइना मोज़क का कार्य भी किया गया। इस श्रेष्ठ कार्य के लिए संस्था प्रधान की ओर से चौकसी ग्रुप का आभार जताया।

Tags:    

Similar News