अवैध जल बलकरों को लेकर ग्रामीणों ने किया हंगामा,बलकरों से करवाया पानी खाली

Update: 2024-09-07 17:51 GMT


गंगरार ((ठाकुर कुमार सालवी)अवैध जल दोहन को लेकर ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए बलकरों पानी खाली कर वाहन चालकों को चेतावनी देते हुए छोड़ा। मिली जानकारी के अनुसार उपखंड क्षेत्र के लक्ष्मण सिंह का खेड़ा में लंबे समय से प्रभावशाली लोगो द्वारा अवैध जल दोहन का खेल बड़े स्तर पर चल रहा है। जिसे लेकर ग्रामीण लोगों ने उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं संबंधित विभाग को साथ ही जनप्रतिनिधियों को कहीं बार अवगत कराया की क्षेत्र में बड़े बड़े बलकरों में पानी उद्योग धंधों को बेचा जा रहा है और क्षेत्र में दिनो दिन पानी का स्तर गिरता जा रहा है। बड़े-बड़े वाहनों में पानी ले जाने के दौरान रास्ते में बड़ी तादाद में पानी गिर रहा हे जिससे कच्चे रास्तों से गुजरना ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबक बना हुआ है। क्षेत्र के सड़कें क्षतिग्रस्त हो चुकी है।

शुक्रवार को रात्रि में ग्रामीण लोगों को अवैध जल बलकरों में भरने की जानकारी मिली तो बड़ी तादाद में आसपास के गांव भाटखेड़ा,गेनिया, लक्ष्मण सिंह जी का खेड़ा सहित अन्य गांवों के ग्रामीण लोग मोके पर पहुंचे। और अवैध जल भरने को लेकर हंगामा करते हुए वाहन चालको को पानी नही भरने की चेतावनी देते हुए कहा कि आज के बाद इस क्षेत्र मे बलकर वाहन दिखाई नही देने चाहिए अन्यथा कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो उसके जिम्मेदार आप स्वयं होगे। ग्रामीण लोगों ने बताया कि उन्होंने इस समस्या को लेकर कहीं बार उच्च अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया उसके बावजूद भी हालात जस के तस बने हुए हैं, ना कोई कहने वाला ना कोई सुनने वाला। वही दूसरी ओर क्षेत्र इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ।

ज्ञात हो पूर्व में उपखंड अधिकारी के तत्वाधान में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की टीम गठित कर संबंधित विभागों ने तीन बार अवैध ट्यूबवेलो पर कार्यवाही की थी। कार्यवाही के दौरान प्रशासन केबल वायर, स्टार्टर एवं कुछ पाइप लाइन भी जप्त किए थे।उसके बावजूद भी प्रभावशाली लोगो के हौसले बुलंद थे। जबकि मौके पर यह भी देखने आया कि प्रभावशाली लोगों ने ट्यूबवेल बोर से भूमिगत पाइप लाइन आधा किलोमीटर से एक किलोमीटर की दूरी से भी अधिक दबा रखी थी।साथ ही यह भी देखने में आया कि ट्यूबवेल बोर से पानी भरने के स्थान तक खुली अवस्था में पाइप लाइने बिछी हुई है। मजेदार बात तो यह है कि प्रशासन में इस पाइपलाइन को जप्त करना उचित नहीं समझा। ट्रांसफार्मर से अवैध ट्यूबवेल बोर तक बिछी बिजली की केबलें के नंगे तार जो खुली अवस्था में पड़े हैं। जो बरसात में बड़े हादसे को निमंत्रण दे रहे हैं। क्षेत्र में अवैध जल दोहन का खेल बड़े स्तर पर चल रहा है सड़क पर सरपट दौड़ रहे बलकरों से क्षेत्र की सड़के भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है सड़कों पर कीचड़ ही कीचड़ पसरा हुआ है जिससे आमजन का पैदल निकलना भी कठिनाइयों से भरा पड़ा है।

एक जानकारी के अनुसार क्षेत्र में भूजल दोहन का खेल बड़े स्तर पर चल रहा है। कहीं ना कहीं अवैध भूजल माफिया को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त हैं जिसके चलते भूजल मालिक ठोस कार्यवाही नहीं हो पा रही है।

Similar News