मेवाड़ का शौर्य-पराक्रम देश-विदेश के लिए प्रेरणास्रोत

By :  vijay
Update: 2024-09-19 12:40 GMT


जयपुुर/चित्तौड़गढ़ । मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन का मूल हैं। एक व्यक्ति के पेड़ लगाने से आने वाली कई पीढ़ियों को वृ़क्षों द्वारा प्राणवायु मिलती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए कृतसंकल्पित होकर कार्य कर रही है। हमने ‘हरियालो राजस्थान’ के अंतर्गत प्रदेशभर में 7 करोड़ से अधिक पेड़ लगाए हैं और एक दिन में दो करोड़ पेड़ लगाकर कीर्तिमान स्थापित किया है। पांच साल में 50 करोड़ से अधिक पौधे लगाने का हमने लक्ष्य भी निर्धारित किया है।

श्री शर्मा गुरूवार को चित्तौड़गढ़ के नरबदिया स्थित अनगढ़ बावजी परिसर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अंतर्गत आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रकृति की सेवा और मां के प्रति सम्मान के लिए शुरू किए गए अभियान के अंतर्गत आमजन एक पेड़ लगाने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि श्री मोदी सामाजिक सरोकारों के प्रेरणापुंज हैं। उनके द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जन जागरूकता के प्रमुख वाहक बन गए हैं।

अमराभगत की धूणी में किए दर्शन

मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने अनगढ़ बावजी तपोस्थली पहुंचने पर संत शिरोमणि श्री श्री 1008 श्री अमरा भगत की धूणी पर घी की आहूति दी एवं प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने सभास्थल पर ही मंत्रोच्चार के साथ पीपल का वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में जनसहभागिता बढ़ाने का संदेश दिया। इस अवसर पर 1008 जोड़ों ने भी विधि विधान के साथ पूजा कर वृक्षारोपण किया।

हमारी सरकार दिन-रात जनता की सेवा में तत्पर

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे मंत्रिगण प्रदेशभर का दौरा कर, सचिवालय में बैठक और जनसुनवाई कर दिन-रात जनता की सेवा कर रहे हैं। हमने संकल्प पत्र में किए वादों एवं परिवर्तित बजट 2024-25 की घोषणाओं को अविलम्ब धरातल पर उतारा है। हाल ही में 10 हजार करोड़ रूपए से ज्यादा की परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों का शुभारंभ, शिलान्यास एवं लोकार्पण हर क्षेत्र और हर वर्ग के विकास के प्रति हमारे दृढ़संकल्प को दर्शाते हैं।

सभी विधानसभा क्षेत्रों का हो रहा विकास

  शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश की 200 विधानसभाओं की करीब 8 करोड़ जनता के विकास एवं कल्याण के लिए कृतसंकल्पित होकर कार्य कर रही है। प्रदेश की हर पंचायत एवं गांव में विकास कार्य स्वीकृत कर उनकी क्रियान्विति सुनिश्चित की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को प्रत्येक विधानसभा की प्रोफाइलिंग करने के निर्देश दिए हैं, जिससे एक कार्ययोजना के अंतर्गत वर्षाजनित समस्याओं का समयबद्ध रूप से निस्तारण एवं विकास कार्यों की रूपरेखा सुनिश्चित की जा सकेगी।

2027 तक किसानों को मिलेगी दिन में भी बिजली

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार ठोस कार्य योजना पर काम कर रही है और वर्ष 2027 तक किसानों को दिन के समय में भी बिजली उपलब्ध हो सकेगी। साथ ही, उद्योग एवं घरेलू उपभोक्ताओं को भी पर्याप्त बिजली मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि उद्योग, पर्यटन, कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसको ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ईआरसीपी, देवास परियोजना, इंदिरा गांधी नहर एवं यमुना जल समझौता जैसे अहम कदमों से राज्य में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गतिशील है।

गोपालक लें 1 लाख रुपए तक ब्याजमुक्त ऋण सुविधा का लाभ

 शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से गोपालकों के लिए एक लाख रुपये तक ब्याजमुक्त ऋण की सुविधा प्रदान की है। इसके तहत गोपालक गाय-भैंस खरीद सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अनगढ़ बावजी परिसर में स्थित गौशाला को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। साथ ही, उन्होंने भादसोड़ा उप तहसील को तहसील बनाने एवं अनगढ़ बावजी स्थित विद्यालय के क्रमोन्नयन करने की मांग पर सकारात्मक विचार करने का आश्वासन भी दिया।

मेवाड़ है शक्ति और भक्ति की भूमि

मुख्यमंत्री ने चितौड़गढ़ के गौरवशाली इतिहास का स्मरण करते हुए यहां के शौर्य एवं पराक्रम को नमन किया। उन्होंने कहा कि मेवाड़ शक्ति और भक्ति की भूमि है। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप, भक्त शिरोमणि मीरा बाई, पन्नाधाय की स्वामीभक्ति और भामाशाह जैसे दानवीरों की यह भूमि हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत है।

चित्तौड़गढ़ को दीं बजट में अनेक सौगातें

  शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने चित्तौड़गढ़ के लिए बजट में कई घोषणाएं की हैं, जिनकी त्वरित क्रियान्विति सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि 3 हजार 530 करोड़ रुपये की लागत से जाखम बांध आधारित वृहद पेयजल परियोजना को चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर से जोड़ा जाएगा। साथ ही, माही बेसिन के अतिरिक्त पानी को फीडर नहर के माध्यम से जयसमंद बांध में लाकर चित्तौडगढ़ के बांधों को भरवाएंगे। उन्होंने बताया कि 65 करोड़ की लागत से मातृकुंडिया डेम से डिंडोली डेम फीडर निर्माण, चित्तौडगढ़ के दुर्ग पर रोप-वे के लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) एवं राजकीय संग्रहालय चित्तौड़गढ़ का उन्नयन कार्य भी किया जा रहा है। श्री शर्मा ने कहा कि भैंसरोड़गढ़ सेंक्च्युरी को कूनो नेशनल पार्क से जोड़ते हुए चीतों के विचरण के लिए कॉरिडोर एवं सफारी के लिए मध्यप्रदेश के साथ एमओयू करते हुए फीजिबिलिटी स्टडी करवाई जा रही है। इस संबंध में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री   मोहन यादव से चर्चा भी कर ली गई है।

कार्यक्रम में राजस्व मंत्री   हेमंत मीणा ने कहा कि आने वाले समय में अनगढ़ बावजी बड़ा भक्ति का केंद्र बनेगा। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इस क्षेत्र में आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के माध्यम से क्षेत्र में प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ाने में मदद मिलेगी। पशुपालन, गोपालन, डेयरी एंव देवस्थान विभाग मंत्री   जोराराम कुमावत ने कहा कि जन्म से लेकर मृत्यु तक जीवन में पेड़ का बड़ा महत्व है। उन्होंने गौशालाओं के लिए राज्य सरकार से मिलने वाले अनुदान की जानकारी दी और इनका लाभ उठाने को प्रेरित किया। कार्यक्रम में सहकारिता राज्य मंत्री  गौतम दक ने कहा कि बजट में मुख्यमंत्री ने चित्तौड़गढ़ जिले को कई सौगातें दी है। मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से 65 लाख किसानों को 1400 करोड़ रुपए दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गोपालक कार्ड के माध्यम से 1 लाख रुपए के ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

कार्यक्रम में सांसद सी पी जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने चित्तौड़गढ़ को सड़क, अस्पताल, महाविद्यालय, जीएसएस जैसी कई सौगातें दी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने "एक पेड़ मां के नाम" के ध्येय के साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया है। मुख्यमंत्री   भजनलाल शर्मा ने हरियाड़ो राजस्थान अभियान के तहत एक ही दिन में करोड़ों पौधे लगाए हैं। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का निदान वृक्षारोपण हैं। कार्यक्रम में कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर ने सभी से मां के नाम एक पेड़ लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने क्षेत्र को विकास की कई सौगातें दी है। निंबाहेड़ा विधायक की श्रीचंद कृपलानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पूरे चित्तौड़गढ़ जिले के विकास में कोई कमी नहीं रखी है। आने वाले समय में अनगढ़ बावजी पूरे देश और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र बनने जा रहा है।

इस अवसर पर पशुपालन एवं डेयरी मंत्री   जोराराम कुमावत, राजस्व मंत्री हेमन्त मीणा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री   अविनाश गहलोत, सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)   गौतम कुमार दक, राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष   ओंकार सिंह लखावत, सांसद   सी.पी. जोशी, विधायक  चंद कृपलानी,  अर्जुनलाल जीनगर सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

Similar News