डिप्टी सीएम बैरवा ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने पर रोक लगाने के दिए निर्देश

Update: 2024-08-31 07:45 GMT

जयपुर। राजस्थान में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने पर रोक को लेकर डिप्टी सीएम और (Ban Install High Security Number Plate in Rajasthan) परिवहन मंत्री प्रेमचंद्र बैरवा ने इस संबंध में एसीएस (परिवहन) श्रेया गुहा काे पत्र लिखकर निर्देश दिए है। डिप्टी सीएम ने निर्देश दिए हैं कि जिन वाहनों की बुकिंग हो चुकी है उनकी नंबर प्लेट 5 दिन में लगाए। इसके बाद इसे बंद कर दें और साथ ही जिन लोगों का प्लेट का पेमेंट हो गया है, लेकिन स्लॉट नहीं मिला है तो उनका पेमेंट वापस करें।

बैरवा ने कहा कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में की जा रही कार्रवाई अनुचित है। परिवहन विभाग खुद का नया पोर्टल डेवलप करेगा लेकिन इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी है। परिवहन विभाग सियाम पोर्टल पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर रहा है। वाहन कंपनियां इस पोर्टल से मिली एप्लिकेशन के जरिए नंबर प्लेट लगाती है। इस प्रक्रिया के तहत वाहन मालिकों को महीनों तक इंतजार करना पड़ रहा है और कई मामलों में ज्यादा राशि वसूली जा रही है। इससे आमजन को परेशानी हो रही है और इसी वजह से अलग प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

नंबर प्लेट लगाने की प्रक्रिया नए तरीके से फिर शुरू करने के बारे में कहा है। उन्होंने आदेश नहीं मानने पर अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही है और इस आदेश के बाद कंपनियों और डीलर्स काे वाहन मालिकों काे वापस करने होंगे। दिसंबर से प्लेट लगाने का काम शुरू हुआ था और सात महीने में 30 लाख वाहनों में से 4 लाख से ज्यादा वाहनों के नंबर प्लेट लगी। लगभग 16 लाख वाहन मालिकों ने इसके लिए आवदेन किया है।

Similar News