राजस्थान सरकार और HUDCO के बीच 1 लाख करोड़ का MoU साइन, मिलेगी सस्ती बिजली, पानी-सिंचाई प्रोजेक्ट पर भी होगा काम

Update: 2024-07-25 12:12 GMT

जयपुर। राजस्थान में जल्द ही पानी और सिंचाई का स्तर सुधारेगी वहीं राज्य में सस्ती बिजली मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। राजस्थान सरकार और हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (HUDCO) के बीच एक MoU साइन हुआ है। इस MoU के साइन करने के बाद राजस्थान सरकार को 1 लाख करोड़ रुपए का ऋण मिलेगा। जिसके तहत आने वाले 5 वर्षों में राजस्थान सरकार पानी, सिंचाई और बिजली जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का काम पूरा करेगी। HUDCO इन प्रोजेक्ट को सफलतापूवर्क पूर्ण करने के लिए भजनलाल सरकार को हर वर्ष 20,000 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान करेगी। MoU साइन करने के बाद बुधवार को हुडको ने जल जीवन मिशन के लिए 1,577 करोड़ रुपए का चेक राजस्थान जल आपूर्ति एवं सीवरेज निगम (RWSSC) को सौंपा है।

इस अवसर पर राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार राजस्थान को ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने और पेयजल एवं सिंचाई के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इस संकल्प के लिए सभी आवश्यक वित्तीय संसाधन आवंटित किए जाएं।

मुख्यमंत्री कार्यालय में जैसलमेर सौर ऊर्जा संयंत्र के वर्चुअल उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम भजनलाल ने कहा, अक्षय ऊर्जा उत्पादक कंपनी रीन्यू (ReNeW) के जैसलमेर में 400 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र से नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन राज्य को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। शेष 200 मेगावाट का उत्पादन अक्टूबर तक शुरू हो जाएगा।

सीएम भजनलाल ने कहा, नवीकरणीय क्षमता जोड़ने से बिजली की लागत कम होगी, जिससे बिजली उपभोक्ताओं के लिए दरें कम होंगी और सरकार को बचत होगी। यह संयंत्र राजस्थान डिस्कॉम को बहुत कम दरों पर बिजली की आपूर्ति करने में सक्षम होगा। बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

Similar News