राजस्थान में राज्यसभा उपचुनाव को लेकर बड़ी खबर: निर्वाचन आयोग ने कर दिया Election की तारीख का ऐलान

Update: 2024-08-07 09:20 GMT

जयपुर । जयपुर। भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने राजस्थान सहित देश के 9 राज्यों की 12 राज्य सभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव का ऐलान कर दिया है। राजस्थान में एक राज्यसभा सीट पर उप चुनाव होना है। कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल राजस्थान से राज्यसभा सांसद थे, लेकिन हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में वेणुगोपाल केरल की अलाप्पुझा लोकसभा सीट से सांसद चुने गए है। ऐसे में राजस्थान से एक सीट हुई थी। जिस पर 3 सितंबर को मतदान होगा।

भारतीय निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार 14 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 21 अगस्त को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन होगा और 22 अगस्त को स्क्रूटिंग होगी। नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 27 अगस्त होगी। 3 सितंबर को मतदान होगा और 3 सितंबर को ही शाम 5:00 बजे नतीजे घोषित होंगे।

राजस्थान से राज्यसभा सांसद रहे केसी वेणुगोपाल का कार्यकाल जून 2026 तक था। लेकिन, लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद उन्हें राज्यसभा सांसद पद से इस्तीफा देना पड़ा था। ऐसे में राजस्थान की एक राज्यसभा सीट खाली हुई। राज्यसभा सीट खाली होने के बाद छह महीने के भीतर राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव कराए जाएंगे।

राजस्थान की 10 राज्यसभा सीटों में से फिलहाल 6 सीटें कांग्रेस के पास है। वहीं, चार सीटें बीजेपी के पास है। सोनिया गांधी, नीरज डांगी, प्रमोद तिवारी, रणदीप सिंह सुरजेवाला और मुकुल वासनिक कांग्रेस से राज्यसभा सांसद है। वहीं, केसी वेणुगोपाल इस्तीफा दे चुके है। इस​के अलावा घनश्याम तिवाड़ी, मदन राठौड़, चुन्नीलाल गरासिया और राजेंद्र गहलोत बीजेपी से राजस्थान में राज्यसभा सांसद है।

Similar News