भीलवाड़ा में भी खूब हो रहा हे मिलावट का ऐसा खेल: कोटा में ब्रांड के नाम से बेचा जा रहा 7 हजार लीटर खाद्य नकली तेल जब्त

Uni

Update: 2024-07-30 17:30 GMT

 

 भीलवाड़ा /कोटा।

खाद्य सुरक्षा विभाग ने कोटा में बड़ी कार्रवाई करते हुए विभिन नामो से पैक साढ़े 7 हजार लीटर तेल पकड़ा है। भीलवाड़ा शहर और आसपास के क्षेत्र में इस तरह का खेल  चल रहा हे, पहले भी जयपुर की टीमों ने मिलावटी और फर्जी ब्रांड के तेल को जप्त किया था इसके बावजूद यह कारोबार अभी थमा नहीं हे।

शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा विभाग ने कोटा में बड़ी कार्रवाई की है। अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में विभाग की टीम ने रानपुर में शिवम एडिबल ऑयल इंडस्ट्रीज में छापा मारा और करीब साढ़े 7 हजार लीटर तेल पकड़ा है।

यहां पर तेल को प्रोसेस करके अलग-अलग, राजस्थान, पोस्टमैन समेत अन्य ब्रांड के नकली तैयार किए गए तेल के पीपे, पैकिंग, समेत अन्य सामग्री जब्त की हैं।तिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में विभाग की टीम ने रानपुर में शिवम एडिबल ऑयल इंडस्ट्रीज में छापा मारा।अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में विभाग की टीम ने रानपुर में शिवम एडिबल ऑयल इंडस्ट्रीज में छापा मारा।

अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा ने बताया- कुछ समय पहले विभाग की टीम ने यहां से सैंपल लिए थे, जो जांच में सबस्टैंडर्ड के मिले। यहां ब्रांडेकोटा में जिस तरह सेफर्जीरड के नाम से मिलावटी तेल बेचने की सूचना मिल रही थी। जिस पर आज टीम के साथ मौके पर आए।

देखा तो एक ही तेल को अलग-अलग ब्रांड के नाम से पैक किया हुआ था। इसमें मुख्यतः मूंगफली और तिल्ली का तेल था। संदेह के आधार पर टीम ने 450 लीटर तिल्ली के तेल सहित साढ़े 7 हजार लीटर तेल सीज किया है। टीम ने मौके से सैंपल लिए है, जिन्हें जांच के लिए ले भेजा जाएगा जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी

पंकज ओझा ने बताया निवाई, बीकानर, कोटा, ब्यावर सहित अन्य जगहों से कच्चा माल लाता था। उन्हें अपने यहां 5-6 ब्रांड से पैक किया जा रहा था। फिर ब्रांडेड बताकर कोटा और बाहर सप्लाई किया जा रहा था। शुरुआती जानकारी में सामने आया कि ये माल कोटा, बूंदी सहित हाड़ौती सम्भाग में दुकानदारों को 100 रुपए लीटर में सप्लाई करता था।

भीलवाड़ा में भी तेल में बड़ा खेल

कोटा में जिस तरह से फर्जी और मिलावटी तेल पकड़ा गया है वैसे ही खेल भीलवाड़ा में भी जमकर खेला जा रहा है बाहर से टैंकर मंगा कर उसे विभिन्न ब्रांडों के पीपे पैक किये जा रहे हैं। भीलवाड़ा में यह खेल काफी बड़े स्तर पर खेला जा रहा है स्थानीय महकमा अपने जिम्मेदारी से करनी कटे हुए हैं शुद्ध आहार विहार के नाम पर यहां कोई ठोस बड़ी कार्रवाई नहीं हो पाई है

Similar News