पंजाब के राज्यपाल कटारिया ने किया शुभारंभ

By :  vijay
Update: 2024-10-13 17:03 GMT

उदयपुर,। आयड नदी के दोनों छोर पर फेंसिंग कार्य का शुभारंभ रविवार को पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक गुलाबचंद कटारिया के आतिथ्य में हुआ। इस दौरान शहर विधायक ताराचंद जैन, ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, महापौर गोविंद सिंह टांक, जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल, जिला पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल, पूर्व सभापति रवींद्र श्रीमाली आदि बतौर अतिथि मौजूद रहे।

नगर निगम निर्माण समिति सदस्य मनोहर चौधरी ने बताया कि रविवार को पंजाब के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया द्वारा नदी के दोनों छोर पर फेंसिंग कार्य का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महापौर गोविंद सिंह टांक ने बताया कि आयड नदी में कई विकास कार्य संपूर्ण किए जा चुके हैं। यह नदी अब अपने नए स्वरूप में शहर वासियों के साथ-साथ उदयपुर शहर में आने वाले पर्यटकों को भी आकर्षित करेगी। यह नदी अपने मूल स्वरूप में बनी रहे, इसमें कोई गंदगी नहीं डाल सके और नदी का वास्तविक क्षेत्रफल ज्ञात कर फिर से किसी भी तरह का अतिक्रमण नहीं हो इस कारण दोनों छोर पर तार से फेंसिंग कार्य आरंभ करवाया जा रहा है।

शहीद भगत सिंह पुलिया से पुला पुलिया तक होगी फेंसिंग

महापौर श्री टांक में बताया कि आयड के दोनों छोर पर फेंसिंग का कार्य रविवार से प्रारंभ किया गया है। यह कार्य ठोकर चौराहा स्थित शहीद भगत सिंह पुलिया से लेकर पुला पुलिया तक करवाया जाएगा। फेंसिंग की ऊंचाई 6 फीट की रहेगी। साथ ही प्रत्येक 10 फीट पर लोहे की एंगल का पिलर बनाया जाएगा, जिससे यह फेंसिंग मजबूती से खड़ी रहे।

लगेंगे 26 प्रवेश द्वार

आयड नदी जल्द ही फेंसिंग से कवर होगी। नदी में फेंसिंग के बीच प्रवेश करने हेतु 26 स्थान पर प्रवेश द्वार लगाए जाएंगे। इन द्वार के माध्यम से ही शहर वासी और आने वाले पर्यटक जो अपने कुछ समय आयड नदी के किनारे व्यतीत करना चाहते हैं वह अंदर जा सकेंगे।

3 करोड़ की लागत से संपूर्ण होगा कार्य

आयड में लगने वाली फेंसिंग की लागत 3 करोड़ रूपए होगी। उक्त राशि जिला कलेक्टर द्वारा डीएमएफटी फंड से जारी की गई है।

हाई मास्क लाइट के साथ कैमरे भी लगाए जाएंगे

उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन ने उद्घाटन अवसर पर कहा कि फेंसिंग कार्य संपूर्ण होने के बाद नदी में हाई मास्क लाइट लगाई जाएगी। साथ ही नदी की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अत्याधुनिक कैमरे भी लगाया जाएंगे। जिनकी रेंज कम से कम आधा किमी रहेगी। यह कार्य विधायक मद से किया जाएगा।

राज्यपाल ने काटा केक

रविवार को आयड पुलिया पर फेंसिंग कार्य के उद्घाटन अवसर पर नगर निगम पार्षद एवं समिति अध्यक्षों की तरफ से पंजाब के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया के जन्मदिन के उपलक्ष में केक काटा गया। सभी ने राज्यपाल कटारिया के लंबी आयु की कामना की। कार्यक्रम में नगर निगम की विभिन्न समितियो के अध्यक्ष, पार्षद, शहर के गणमान्य उपस्थित रहे।

Similar News