सड़क व पुलिया निर्माण के लिए 80.23 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत

By :  vijay
Update: 2024-10-13 17:01 GMT

उदयपुर,। लोकसभा सांसद डॉ मन्नालाल रावत के प्रयासों से आदिवासी अंचल सलूंबर क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित होने लगे हैं। सांसद डॉ रावत की मांग पर राज्य सरकार ने इस क्षेत्र में सड़क व पुलिया निर्माण के लिए 80 करोड़ 23 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की है। इनमें तीन सड़कों के लिए 53.5 करोड़ रुपए, दो पुल निर्माण के लिए 30 करोड़ रुपए व विगत माह तूफान से क्षतिग्रस्त हुए दो अन्य पुलियाओं के नवीनीकरण के लिए 5.17 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। सांसद डॉ रावत ने सलूंबर क्षेत्र के लिए यह वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा व उपमुख्यमंत्री दियाकुमारी का आभार व्यक्त किया है।

वित्त विभाग की ओर से रविवार को जारी स्वीकृति के अनुसार सलूंबर क्षेत्र के बड़ौदा से सेमारी तक की 18 किलोमीटर सड़क के लिए 18.5 करोड़, सराडा क्षेत्र की पांडेर कुई से सलूंबर के बीच 7 किलोमीटर तक की सड़क के लिए 25 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है। इसी तरह सलूंबर बाईपास पर ईसरवास तक 5.5 किलोमीटर की सड़क के लिए 10 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।

गोमती व सरू नदी पर 30 करोड़ की लागत से बनेंगे पुल

तीन नदियों पर पुलों के लिए 30 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है। सांसद डॉ मन्नालाल रावत ने बताया कि गोमती नदी पर बड़ावली से सेमारी वाया निचलागुड़ा पर पुल निर्माण, सराडी गींगला मार्ग एवं सरू नदी पर हाई लेवल ब्रिज निर्माण के लिए 30 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इन पुलिया निर्माण की डीपीआर के लिए 30 लाख रूपए का राशि जारी कर दी गई है।

पुल मरम्मत के लिए 5.17 करोड़

डॉ रावत ने बताया कि तूफान से क्षतिग्रस्त हुए कातिला धावडिया पुल की मरम्मत के लिए 2.28 करोड़, स्टेट हाइवे से पानगामड़ा पुलिया की मरम्मत के लिए 2.89 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।

स्थाई मरम्मत कार्यों के लिए 11 करोड़ की राशि

सांसद डॉ रावत ने बताया कि इनके अलावा स्थाई मरम्मत कार्यों के लिए 11 करोड़ की राशि अलग से स्वीकृत की गई है। इनमें पलोदड़ा से बोबस मार्ग पर पुलिया मरम्मत के लिए 35 लाख रुपए, चांदघाटी मार्ग पर 2.5 किलोमीटर तक सड़क के डामरीकरण के लिए 40 लाख रुपए, जयसमंद गामड़ी पुलिया के लिए 20 लाख रुपए, केवड़ा नाकोली सड़क पर डामरीकरण के लिए 75 लाख रुपए, चंदाजी का गुड़ा पर पुल निर्माण के लिए 2.30 करोड़, खेरवाड़ा-बारां मार्ग पर हीरावाड़ा बारां पर पुल निर्माण के लिए 70 लाख रुपए, नवागांव-देवली मार्ग पर पुल निर्माण के लिए 40 लाख रुपए, बामनिया पुलिया के लिए 45 लाख रुपए, बड़ौदा से नोली सड़क डामरीकरण के लिए 60 लाख, सदकड़ी से धनकावाडा सड़क पर दो किलोमीटर तक डामरीकरण के लिए 30 लाख रुपए, टोकर से कालीघाटी तक 3 किलोमीटर डामरीकरण के लिए 50 लाख रुपए, ईडाना रतनपुरा के लिए 3.5 करोड़, धरियावद क्षेत्र की मांडली धावड़ी सड़क पर एक किलोमीटर तक डामरीकरण के लिए 15 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति राज्य सरकार ने जारी की है।

Similar News