एटीएम की गतिविधियों को सीसी टीवी कैमरे से घर में कर रहे थे रेकार्ड: दो भाइयों पर एफआईआर दर्ज, हरियाणा पुलिस की दबिश के दौरान हुआ खुलासा

By :  prem kumar
Update: 2024-09-22 09:36 GMT

 भीलवाड़ा बीएचएन। हरियाणा के झज्जर में बड़ी साइबर ठगी की जांच में जुटी साइबर पुलिस के भीलवाड़ा के मांडल थाने के आरजिया में एक मकान पर दबिश देकर दस लाख रुपये की नकदी सहित इलेक्ट्रानिक्स उपकरण, मोहरें व दस्तावेज आदि जब्त किये। इस दौरान एक चौंकाने वाला खुलासा यह भी हुआ कि गांव के चौराहे पर लगे एटीएम की हर गतिविधि सीसीटीवी से इस मकान में रिकॉर्ड की जा रही थी। इसे लेकर मांडल पुलिस ने जुबैर व जुवैल पुत्र जाकिर के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। इन दो आरोपितों में से एक की लोकेशन दुबई आ रही है, जबकि दूसरे का मोबाइल बंद है और वह घर से फरार बताया गया है।

आरजिया गांव में बना ठिकाना

मांडल थाना इलाके के गांव आरजिया में शनिवार को हरियाणा के झज्जर जिले की साइबर थाने की टीम ने आरजिया में एक मकान पर दबिश दी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा की साइबर टीम ने इस मकान से 9 लाख 97 हजार 500 रुपये की नकदी, वॉकी टॉकी दो, नोट गिनने की मशीन, फोन पे मशीन, आधार कार्ड, पैन कार्ड, चार पास्पोर्ट, मोबाइल फोन 100 से 150 के लगभग फर्जी मोहरें, मोबाइल सिम आदि जब्त किये। इस कार्रवाई को सब इंस्पेक्टर सविता के नेतृत्व में टीम ने अंजाम दिया। इसके बाद देर रात साइबर थाना प्रभारी व डीएसपी भी मांडल आये। यह टीम हरियाणा लौट गई।

एटीएम की गतिविधि कर रहे थे रेकार्ड, दो भाइयों पर केस दर्ज

फोटो सोनिया


झज्जर की साइबर पुलिस ने मांडल पुलिस के सहयोग से जब आरजिया में साइबर पुलिस के सस्पेक्ट जुवैल के ठिकाने पर दबिश दी तो चौकाने वाला खुलासा भी हुआ । इस मकान से सीसी टीवी कैमरे की मदद से आरजिया चौराहे पर स्थित एटीएम की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के साथ ही रिकॉर्डिंग की जा रही थी। इसे लेकर मांडल पुलिस ने जुबैर व जुवैल के खिलाफ आईटी एक्ट और ग्राहकों की निजता के उल्लंघन के तहत मामला दर्ज किया है।इसकी जांच भीलवाड़ा के साइबर थाने के डीएसपी को सौंपी गई है।

दोनों भाई मिले गायब, एक की लोकेशन दुबई

पुलिस सूत्रों के मुताबिक हरियाणा के झज्जर की साइबर पुलिस साइबर ठगी के सस्पेक्ट के ठिकाने पर दबिश दी। जहां परिवार की दो महिलायें ही मिली, जो सास-बहू बताई गई है। दोनों भाई जुवैल व जुबेर फरार मिले। इनमें से एक की लोकेशनदुबई आ रही है, जबकि दूसरे का मोबाइल बंद है।

22 लाख की साइबर ठगी का है मामला

हरियाणा पुलिस के मुताबिक, झज्जर में एक व्यक्ति के साथ 22 लाख की ठगी हुई थी। इसे लेकर झज्जर की साइबर पुलिस ने केस दर्ज किया। यह मामला 2023 का बताया गया है। इसी मामले की तफ्तीश के दौरान साइबर पुलिस ने आरजिया के एक युवक को सस्पेक्ट मानते हुये शनिवार को यह छापेमारी और बरामदगी की। उक्त सस्पेक्ट के सामने आने के बाद ही स्थिति साफ हो पायेगी। 

Similar News