जन्माष्टमी पर गरमाया भीलवाड़ा का माहौल,: भीड़ पर तीन बार लाठी चार्ज, पुलिस पर पथराव, थानेदार सहित आधा दर्जन पुलिसकर्मी चोटिल, 27 गिरफ्तार

By :  prem kumar
Update: 2024-08-26 07:34 GMT

 भीलवाड़ा संपत माली/ प्रहलाद तेली। शहर कोतवाली इलाके में गाय की पूंछ काटकर मंदिर के द्वार पर रखने को लेकर उपजे बवाल के दूसरे दिन जन्माष्टमी पर भी भीलवाड़ा में माहौल गरमाया रहा। हालांकि पुलिस ने इस घटना में आठ संदिग्धों को डिटेन किया है। इसके बावजूद भी गुस्साये लोगों ने सडक़ों से गुजरते हुये अजमेर रोड़ पर एक शोरूम के शीशे तोड़ दिये। पुलिस को शहर में अलग-अलग स्थानों पर भीड़ को खदेडऩे के लिए तीन बार लाठी चार्ज करना पड़ा। वहीं दो बार पुलिस को भीड़ की ओर से किये पथराव का भी सामना करना पड़ा। थानेदार सहित आधा दर्जन पुलिसकर्मी भी पत्थर लगने से चोटिल हो गए । पुलिस की संवेदनशील इलाकों में तैनाती की गई है। वहीं शहर में पुलिस के गश्ती वाहन लगातार गश्त करते रहे। एएसपी विमल सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने शहर में पैदल मार्च भी किया।


रविवार को हुई थी विवाद की शुरुआत

बडला चौराहा से भवानी नगर के बीच वीर हनुमान मंदिर के प्रवेश द्वार पर रविवार को गाय की कटी हुई पूंछ आस-पास ही गाय भी लहूलुहान हालत में मिली थी। इस घटना के बाद माहौल गरमा गया था। आसपास के लोगों के साथ ही हिंदू संगठनों के पदाधिकारी, संत महंत मौके पर पहुंच गये। पुलिस अधिकारियों ने समझाइश कर गिरफ्तारी के लिए समय मांगा था। इस पर सोमवार सुबह 11 बजे तक का समय दिया गया।



सुबह से जुटने लगी भीड़

गाय की पूंछ काटकर मंदिर के द्वार पर फैंकने को लेकर लोगों में रोष के साथ ही गुस्सा फैल गया। सोमवार सुबह शहर व आस-पास के क्षेत्रों से युवा विरोध के लिए शहर में पहुंचने लगे। दोपहर 11 बजे तक जेल तिराहे पर भीड़ जुट गई। देखते ही देखते भीड़ बढ़ती गई। उधर, पुलिस भी भीड़ को देखते हुये अलर्ट मोड पर आ गई। 

महामंडलेश्वर और विधायक से पुलिस ने मांगा समय

पूर्व में तय समय अनुसार, हरीसेवाधाम उदासीन आश्रम के महामंडलेश्वर हंसाराम उदासीन व शहर विधायक अशोक कोठारी ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत से इस मामले में पुलिस कार्रवाई की जानकारी ली।


Full View


आठ लोगों को किया डिटेन

पुलिस अधीक्षक दुष्यंत ने महामंडलेश्वर व विधायक को जानकारी दी के इस घटना को लेकर पुलिस ने सीसी टीवी फुटेज खंगाले और गहनता से जांच की। इसके बाद आठ संदिग्धों को डिटेन किया गया। साथ ही पुलिस अधीक्षक ने आज पुलिस के जन्माष्टमी का त्योंहार के चलते व्यस्त होने से आज और कल के लिए और समय चाहा। इस पर उन्होंने पुलिस अधीक्षक को समय दे दिया।

एसपी के फैसले से कराया भीड़ को अवगत, नहीं माने युवा

महामंडलेश्वर हंसराम उदासीन व विधायक अशोक कोठारी, पुलिस अधीक्षक से मुलाकात के बाद जेल तिराहा पहुंच कर जुटी भीड़ को पुलिस अधीक्षक के साथ हुई वार्ता से अवगत करवाया। लेकिन भीड़ में शामिल युवा पुलिस को दिय दो दिन के समय से राजी नहीं हुये।

बाजार बंद करवाने निकल पड़ी भीड़, पुलिस ने भांजी लाठियां

जेल तिराहे से भीड़ बाजार बंद कराने के उद्देश्य से रोडवेज बस स्टैंड की ओर बढ़ गई। ऐसे में पुलिस ने स्थिति को भांपते हुये अधीक्षण अभियंता कार्यालय के सामने भीड़ को घेर लिया और समझाइश की, लेकिन भीड़ ने पुलिस को नहीं सुनीं तो पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उसे खदेड़ दिया। यहां से भीड़ में शामिल युवा पुन: जेल तिराहे पर जमा हो गये। उधर, महामंडलेश्वर व हिंदू संगठन के पदाधिकारी भी पुलिस अधीक्षक के द्वारा चाहा समय देने के बाद चले।

भीड़ नहीं गई तो फिर बरसाये डंडे, पुलिस पर हुआ पथराव

जेल तिराहे पर जुटी भीड़ से पुलिस ने समझाइश कर वहां से जाने के लिए कहा, लेकिन जब वे नहीं माने तो पुलिस ने लाठी चार्ज कर भीड़ को खदेड़ा। यह भीड़ आरके कॉलोनी में घुस गई और लाठीचार्ज के विरोध में पुलिस पर पथराव भी किया।

 पुलिस को देख फैंके पत्थर, थानेदार सहित 6 चोटिल, 27 गिरफ्तार

लाठीचार्ज के कुछ समय बाद कुछ युवा कलेक्ट्रेट के गेट पर पहुंचे और धरने पर बैठे गये। सामने मुखर्जी पार्क में भीड़ में शामिल लडक़े खड़े थे, जिन्होंने पुलिस जाब्ता और वाहनों को देखकर पत्थर फैंकने शुरु कर दिये। इस पथराव में जिला विशेष शाखा के राजेश पारीक, कोतवाली थाना प्रभारी, कांस्टेबल चंद्रभान सहित आरएसी के 3 जवानों को हल्की चोटें आई। पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। यहां से भागे लोग शाम की सब्जी मंडी में घूस आये , जिससे वहां अफरा-तफरी मच गई। इस पर पुलिस ने भी लाठी चार्ज किया। इसे लेकर सब्जीमंडी क्षेत्र के व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिये। उधर, पत्थरबाजी सहित उपद्रव करने के आरोप में कोतवाली पुलिस ने 18, जबकि सुभाषनगर थाना पुलिस ने नौ युवकों को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

बाजार में अधिकांश दुकानें बंद, तोडफ़ोड़ भी हुई

शहर में हंगामे को देखते हुये बाजार नंबर दो, गोल प्याऊ चौराहा, नेताजी सुभाष मार्केट, गांधी बाजार, नागौरी गार्डन, स्टेशन रोड़ सहित विभिन्न इलाकों में अधिकांश दुकानें बंद कर दी गई। शाम की सब्जी मंडी सहित अन्य क्षेत्रों में अधिकांश दुकानें बंद रही। स्थिति को देखते हुये संवेदनशील इलाकों में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। वहीं बाजारों में पुलिस गश्त कर स्थिति पर निगाह रखे हुये है। 

 

Similar News