नवरात्रा की तैयारी शुरू: छोटी बड़ी मूर्तियों का पुर रोड पर सजा बाजार

Update: 2024-10-01 08:26 GMT

भीलवाड़ा (हलचल)। नवरात्रा को लेकर पुर रोड पर माताजी की मूर्तियों का बाजार सज गया है। रंग-बिरंगी छोटी से बड़ी मूर्तियां यहां बिकने के लिए आ गई हैं और माता के भक्त नवरात्रि की पूजा के लिए मूर्तियां ले जा रहे हैं।

प्रतापनगर स्कूल से पांसल चौराहे के बीच करीब एक दर्जन स्थानों पर माता की मूर्तियों की फुटपाथी दुकानें सज गई हैं। इन दुकानों पर आधा फीट से लेकर पांच फीट तक की अलग-अलग आकार, डिजायन व रंगों में मूर्तियां उपलब्ध हैं। कई मूर्तियों पर तो अभी कलर करने का काम भी चल रहा है। 

मांडल चौराहे की रहने वाले प्यारचंद आईटीआई के बाहर 200 से ज्यादा मूर्तियों के साथ दुकान सजाई है। उन्होंने बताया कि 500 रुपए से लेकर 3 हजार रुपए तक की मूर्तियां उपलब्ध हैं। उनका 20 सदस्यों का पूरा परिवार मांडल चौराहे के निकट मूर्ति निर्माण में लगा है। उनका कहना है कि उनकी रोजी-रोटी माता, गणेश व अन्य मूर्तियों के निर्माण से चल रही है। वह भगवान को मानते है और उनकी रोजी-रोटी उनके कारण ही चल रही है।

एक अन्य दुकान जहां उनकी रिश्तेदार महिला मूर्तियों की सजावट व रंग-रोगन करने में लगी हुई है। उसका कहना है कि वो भी मूर्तियां मांडल चौराहे से ही बनाकर लाते हैं और यहां लाकर बेचते हैं। उनका मानना है कि यह मार्ग मूर्ति बाजार होकर उनका रोजी-रोटी का केंद्र भी बन गया है।

विजय गढ़वाल की रिपोर्ट

Similar News