अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों के लिए मुआवजे की मांग

By :  vijay
Update: 2024-09-17 07:02 GMT



बिजौलिया (दीपक राठौर)।अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों को लेकर व उनका निरीक्षण एवं किसानों को उचित मुआवजे को लेकर आज किसान पंचायत द्वारा उपखंड अधिकारी के मार्फत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को ज्ञापन भेजा ।

ऊपरमाल किसान पंचायत ने मांग करते हुए बताया कि बिजोलिया तहसील के किसानों द्वारा इस वर्ष खरीफ की फसल मक्का ,सोयाबीन, मूंगफली, उड़द -मूंग, आदि की बुवाई की गई किंतु इस वर्ष से अनुपात से अधिक बरसात होने से किसानों की फसल में लगभग 50-60 प्रतिशत फसल खराब हो चुकी है ऊपर माल के किसानों द्वारा अपनी फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए समय-समय पर खाद एवं निराई- गुड़ाई की गई थी। किसानों को विश्वास था कि इस वर्ष फसल अच्छी होगी किंतु इस बार बरसात अधिक होने से खेतों में पानी भर गया जिससे मक्का ,सोयाबीन ,उड़द ,मूंगफली की फैसले गल चुकी हैं।

वही किसान पंचायत का कहना है कि राजस्व विभाग के कर्मचारियों द्वारा क्षेत्र का निरीक्षण नहीं किया जाकर अपने कार्यालय में बैठकर ही फसल खराबी का अनुमान लगाकर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को प्रेषित कर दी जाती है जो गलत है। किसानों की आय का एकमात्र जरिया कृषि हैं एवं फसल खराब होने से किसान कर्ज में डूबता जा रहा है वह फसल की लागत भी नहीं निकल पा रही हैं जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति अत्यधिक खराब होती जा रही है।

Similar News