पीएम मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का किया उद्घाटन, ट्रेन में बैठकर किया सफर

By :  vijay
Update: 2024-09-16 12:00 GMT

अहमदाबाद: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन किया. मेट्रो रेल नेटवर्क का दूसरा चरण गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) द्वारा विकसित किया गया है.

उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के साथ सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी की. बाद में, प्रधान मंत्री का अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है.

पीएम मोदी कई प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे

प्रधान मंत्री कई प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिनमें सामाखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइनों को चौगुना करना, एएमसी, अहमदाबाद में प्रतिष्ठित सड़कों का विकास, और बकरोल, हाथीजन, रामोल और पंजरपोल जंक्शन पर फ्लाईओवर पुलों का निर्माण शामिल है.

वह कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 30 मेगावाट सौर प्रणाली और 35 मेगावाट बीईएसएस सौर पीवी परियोजना और मोरबी और राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के सिंगल विंडो आईटी सिस्टम (SWITS) को भी लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, जिसे वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण का शुभारंभ करेंगे

इसके बाद पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे, साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण का शुभारंभ करेंगे. वह पीएमएवाई के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के तहत राज्य-निर्मित घरों के लाभार्थियों को भी सौंपेंगे.

इसके अलावा, वह भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो और कई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, जिनमें नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली और वाराणसी से दिल्ली तक पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन शामिल हैं.

Similar News