खेत में मिले बम को सेना के जवानों ने किया डिफ्यूज, धमाकों से गूंज उठा इलाका

Update: 2024-09-30 13:24 GMT

बीकानेर। लूणकरणसर क्षेत्र आज बम के धमाके से दहल उठा। अचानक हुए इस विस्फोट को लेकर लोग तरह-तरह के कयास लगाते दिखे। बता दें कि सेना ने लूणकरणसर के मलकीसर में दो महीने पहले एक किसान के खेत में मिले एक जीवित बम को डिफ्यूज किया था। जिसकी तेज आवाज से पूरा इलाका गूंज उठा।

भारतीय सेना के बम निरोधक दस्ते ने वन विभाग की नर्सरी में बम को एक गड्ढे में सुरक्षित रखकर तारों से जोड़कर उसको डिफ्यूज करने की कार्रवाई की। इस दौरान बम तेज धमाके के साथ फटा। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बम कितना खतरनाक था। अगर ये जिंदा बम इस इलाके में फटता तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता था।

गौरतलब है कि लूणकरणसर के मलकीसर की रोही में एक किसान को अपने खेत के रास्ते में जाते हुए बम दिखाई दिये। किसान ने इसकी सूचना पुलिस को सूचना दी तो पुलिस को मौके पर जीवित बम मिला था। उसको लूणकरणसर पुलिस की सुरक्षा में रखा गया था, ताकि कोई बड़ा हादसा ना हो।

करीब दो महीने के बाद 24 इन्फैन्ट्री डिवीजन के मेजर अमित मुंढे के नेतृत्व में भारतीय सेना का बम निरोधक दस्ता बीकानेर से आज लूणकरणसर पहुंचा। दस्ते के जवानों ने विशेष तैयारी के साथ बम को सुरक्षित उठाया और रेत के कट्टों के बीच रखा। किसानों के खेतों के बीच से बम को हटाकर बम को डिफ्यूज करने की कार्रवाई के बाद स्थानीय लोगों के साथ साथ प्रशासन ने भी राहत की सांस ली।

Similar News