अब विदेश प्रशिक्षण के लिए 25 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे कृषक

By :  vijay
Update: 2024-09-19 15:03 GMT

राजसमन्द (राव दिलीप सिंह)उद्यान आयुक्तालय ने विदेश में कृषि प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 25 सितंबर 2024 कर दिया है। इक पहले यह तिथि 10 सितंबर 2024 निर्धारित थी। इस फैसले से उन किसानों को एक और अवसर मिलेगा जो पूर्व में आयु सीमा और भू स्वामित्व की शर्तों के कारण आवेदन नहीं कर पाए थे।

आवेदन करने वाले किसानों की अधिकतम आयु सीमा भी 50 वर्ष से बढ़ाकर 55 वर्ष कर दी गई है। यह शर्त 10 सितंबर 2024 की स्थिति में लागू होगी। कई जिलों के किसानों के पास भू-स्वामित्व कम होने की वजह से वे पिछली बार आवेदन नहीं कर सके थे, विशेषकर अनुसूचित जाति (अजा), अनुसूचित जनजाति (अजजा), और महिलाओं के मामले में। इस बार समिति ने इन श्रेणियों के किसानों को विशेष प्राथमिकता देते हुए 0.5 हेक्टेयर तक के भू-स्वामित्व को विचार के योग्य माना है। इसके साथ ही, युवा किसानों के मामले में, यदि उनके पिता के नाम पर भूमि है, तो उन्हें नोशनल शेयर के आधार पर भू-स्वामित्व की पात्रता दी जा सकती है।

महिला, अजा, अजजा श्रेणियों के किसानों के लिए 1 हेक्टेयर जोत सीमा में छूट देते हुए 0.5 हेक्टेयर भूमि के लिए आवेदन का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, इन श्रेणियों के किसानों को 5 अतिरिक्त बोनस स्कोर का भी प्रावधान रखा गया है। लाइव स्टॉक या कृषि डिप्लोमा धारकों को स्नातक के समकक्ष माना जाएगा, और आवेदकों के पास वैध पासपोर्ट होना अनिवार्य है। साथ ही, किसान को कम से कम 10 वर्षों से खेती करनी चाहिए और उसके खिलाफ कोई आपराधिक मुकदमा लंबित नहीं होना चाहिए। इस नए अवसर के चलते वे किसान भी आवेदन कर सकेंगे जो पिछली बार इन शर्तों को पूरा नहीं कर सके थे

Similar News