संत मिरा बाई पर केन्द्रित कार्यशाला शुरू

Update: 2024-09-21 14:21 GMT

राजसमन्द (राव दिलीप सिंह) संगीत नाटक अकादेमी द्वारा आयोजित जवाहर नवोदय विद्यालय समिति, शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से संत कवि मीरा बाई पर केंद्रित कार्यशाला सह प्रस्तुति का दो दिवसीय आयोजन जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमंद, राजस्थान में किया जा रहा है। आज पहले दिन के आयोजन में विद्यार्थियों समेत कई गणमान्य व्यक्ति व शिक्षक उपस्थित थे। कार्यशाला में जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमंद के छात्र छात्राओं ने प्रतिभागी के रूप में शामिल हुए।

कला धरोहर कार्यक्रम का उदघाटन दीपक भारद्वाज रंगकर्मी एवं प्राचार्य, नाथद्वारा ने किया। उक्त अवसर पर कला धरोहर कार्यशाला का संचालन सुप्रसिद्ध गायक संगीत नाटक अकादेमी बिस्मिल्लाह खां युवा सम्मान से सम्मानित कलाकार श्री समर्थ जानवे कर रहे हैं। । जानवे ने मीरा के भजन - माई री गिरधर के घर जाऊं ,राग पटदीप पर आधारित उप शास्त्रीय भजन और राग भैरवी पर आधारित मीराबाई भक्ति संगीत गायन कर कार्यक्रम में शमां बांधी और बच्चों को भी मीराबाई के भजन सिखाये।

कार्यवाहक प्राचार्य धरमवीर सिंह एवं

संगीत नाटक अकादमी की ओर से नीलेश कुमार दीपक ने आगत अतिथियों का स्वागत किया तथा कला धरोहर की परिकल्पना पर प्रकाश डाला। उद्घाटन के अवसर पर , सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों

व गणमान्य अतिथियों द्वारा समन्वय स्थापित किया गया।ज्ञातव्य हो कि संगीत नाटक अकादेमी, नई दिल्ली (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त संस्था) ने 'कला धरोहर' श्रृंखला का शुभारंभ किया है। यह श्रृंखला अकादमी की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य छात्रों को भारतीय प्रदर्शनकारी कलाओं के प्रति जागरूक करना और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) का समर्थन करना है। इस पहल के अंतर्गत व्याख्यान-प्रदर्शन, कार्यशालाएं और प्रस्तुतियों जैसी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जिससे छात्रों को भारतीय कलाओं के प्रति निकटता बढ़ाने का अवसर मिले।

संत कवि मीराबाई की 525वीं जयंती के अवसर पर संगीत नाटक अकादमी ने 'कला धरोहर' श्रृंखला के अंतर्गत मीराबाई के संगीतिक योगदान पर केंद्रित एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस श्रृंखला का शुभारंभ हरियाणा में जुलाई 2024 में हुआ था, और इसके बाद यह कार्यक्रम देश के विभिन्न राज्यों में सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायक समर्थ जान्हवे के साथ हारमोनियम पर हुसैन अली सैयद एवं तबले पर पियुष राव ने संगत की। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के संगीत शिक्षक परमानन्द भट्ट ने किया।

Similar News