अब तक 225 से अधिक निवेश प्रस्ताव, 60 फीसदी अकेले पर्यटन क्षेत्र के लिए

By :  vijay
Update: 2024-10-21 13:35 GMT

 उदयपुर, । राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने तथा रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी करने की मंशा से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की पहल पर हो रहे राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स समिट को लेकर निवेशकों में अपार उत्साह है। उदयपुर जिले में जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में अब तक निवेश को लेकर राज्य व जिला स्तर पर सवा सौ से अधिक प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। इसमें जिले में तकरीबन 25 हजार करोड़ से अधिक के निवेश और 35 हजार से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव हैं। राज्य स्तरीय पर आगामी 9 से 11 दिसम्बर 2024 तक जयपुर में प्रस्तावित इन्वेस्टर्स समिट से पूर्व प्रत्येक जिले में जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान समिट हो रही है। इसी क्रम में उदयपुर में राइजिंग राजस्थान जिला स्तरीय इन्वेस्टर्स समिट मंगलवार को फतहसागर स्थित होटल रेडिसन ब्लू में सुबह 10 बजे से आयोजित होगी। इसमें निवेश प्रस्तावों पर एमओयू किए जाएंगे।

प्रभारी मंत्री व टीएडी मंत्री के आतिथ्य में होगी समिट

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक शैलेंद्र शर्मा ने बताया कि राइजिंग राजस्थान जिला स्तरीय इन्वेस्टर्स समिट मंगलवार को होटल रेडिसन ब्लू में जिले के प्रभारी एवं राजस्व व उपनिवेशन विभाग मंत्री श्री हेमन्त मीणा के मुख्य आतिथ्य तथा जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री   बाबूलाल खराड़ी व श्रीमती प्रभारी सचिव आनन्दी के विशिष्ट आतिथ्य में होगी। इसमें रजिस्ट्रेशन के पश्चात मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों का उद्बोधन होगा। इसके पश्चात उदयपुर में निवेश संभावनाओं पर प्रजेटेंशन तथा राज्य और उदयपुर स्तर पर तैयार चलचित्र का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद एमओयू हस्तांतरण होंगे।

सर्वाधिक रुझान पर्यटन क्षेत्र में

पर्यटन की दृष्टि से झीलों की नगरी विश्व के सर्वाधिक पसंदीदा स्थलों में शामिल हैं। इसके चलते इन्वेस्टर्स भी उदयपुर में पर्यटन के क्षेत्र में निवेश को लेकर खासी रूचि दिखा रहे हैं। महाप्रबंधक श्री शर्मा ने बताया कि जिला स्तर पर अब तक 11429 करोड़ के 177 तथा राज्य स्तर पर तकरीबन 15 हजार करोड़ के 50 से अधिक निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, इनमें से 60 फीसदी पर्यटन क्षेत्र से ही जुड़े हुए हैं। निवेशकों को प्रोत्साहित करने में जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में सभी विभागों का विशेष योगदान रहा है। पर्यटन के अलावा उद्योग, रीको, उदयपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, राजस्व आदि विभागों से भी निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

Similar News