पर्यावरण संरक्षण के साथ स्वच्छता अभियान में स्काउट गाइड की हिस्सेदारी- व्यास

By :  vijay
Update: 2024-10-09 13:37 GMT

उदयपुर, /राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय उदयपुर के तत्वावधान में तीन दिवसीय प्रकृति अध्ययन शिविर मण्डल शिविर केंद्र उदयनिवास पर जिला सचिव हीरालाल व्यास के मुख्य आतिथ्य में शुरू हुआ।

मुख्य अतिथि व्यास ने कहा कि धरती हमारी मां है, जीवन दायिनी है यह हमे देती है सब कुछ तो फिर हमारा भी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम इसका संरक्षण करें। इसकी हरितिमा का श्रंगार करें, धरती मां के पंचतत्व को अगली पीढ़ी तक सहेजकर रखना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी विशेष कर जोश के साथ होश और होश के साथ जोश का सामंजस्य बनाकर चलें।

स्काउट के जिला संगठन आयुक्त सुरेंद्र कुमार पाण्डे ने बताया कि राज्य मुख्यालय जयपुर के निर्देशानुसार जिले में पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य को लेकर 250 राजकीय एवं निजी विद्यालयों तथा 03 महाविद्यालयों में नेशनल ग्रीनकोर योजनांतर्गत संचालित ईको क्लब के हरित सैना के चयनित 50 स्काउट्स एवं गाइड्स तथा उनके प्रभारी पर्यावरण संरक्षण की बारिकियों को प्रकृति के नजदीक से देखने के उद्देश्य से प्रकृति अध्ययन शिविर में भाग ले रहे हैं। शिविर में 27 स्काउट्स एवं 18 गाइड्स तथा उनके 05 प्रभारी व 05 संचालक दल भाग ले रहे हैं।

पहले दिन शिविर का शुभारंभ स्काउट गाइड परंपरा के अनुसार ध्वजारोहण के साथ हुआ, उसके बाद संभागियों के मध्य प्रकृति संरक्षण में स्काउट्स, गाइड्स की भूमिका विषयक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संभागियों को साहसिक गतिविधियों से रुबरु कराने को लेकर एडवेंचर गतिविधियों के अवसर भी प्रदान किये गये जिसमें स्काउट्स, गाइड्स ने बढ़-चढ़ कर लुत्फ उठाया। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों से ओतप्रोत शिविर ज्वाल कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई। पाण्डे ने बताया कि शिविर के आगामी दिवस में फिजिकल फिटनेस के लिए व्यायाम,योग,आसन, खेल, श्रमदान करवाये जायेंगे तथा एक्टिविटी के रूप में पोस्टर प्रतियोगिता, ट्रेकिंग व हाइकिंग, भ्रमण आदि करवाये जायेंगे तथा झामेश्वर महादेव मंदिर के आस पास स्वच्छता मिशन अभियान चलाया जायेगा। शिविर में भूपेंद्र जोशी, जोशी, सुशील कुमार सेवदा, हरिशंकर शर्मा, यश माला उपाध्याय, तेजस्वीनी जोशी, विशाल गुप्ता, दिव्यांश ब्रिजवानी, शांति लाल बरंडा आदि उपस्थित रहकर सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

Similar News