थर्टी डेज इन सितम्बर नाटक द्वारा दिया सामाजिक संदेश

By :  vijay
Update: 2024-10-05 17:43 GMT

उदयपुर । पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर द्वारा शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में शुक्रवार से शुरू हुए तीन दिवसीय नाट्य समारोह के दूसरे दिन ‘‘थर्टी डेज इन सितम्बर’’ नाटक का मंचन किया गया। रविवार को ‘‘त्रियात्रा’’ नाटक का मंचन किया जाएगा।

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के निदेशक फुरकान खान ने बताया कि केन्द्र द्वारा तीन दिवसीय नाट्य समारोह के दूसरे दिन शनिवार को शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में श्रीमती रूचि भार्गव नरूला द्वारा निर्देशित ‘‘थर्टी डेज इन सितम्बर’’ नाटक का मंचन हुआ। महेश दत्तानी द्वारा लिखित ‘थर्टी डेज इन सितम्बर’ नाटक द्वारा एक परिवार के भीतर प्रेम और विश्वासघात के विषयों पर प्रकाश डाला गया तथा बाल यौन शोषण के संवेदनशील मुद्दे और पीड़ित के जीवन और व्यक्तित्व पर इसके गहन प्रभाव को भी दर्शाया गया। अंत में सभी कलाकारों का सम्मान किया गया। दर्शकों ने इस नाटक तथा उसके पात्रों द्वारा किए गए अभिनय को सराहा।

इस कार्यक्रम का संचालन केन्द्र के सहायक निदेशक (वित्तीय एवं लेखा) दुर्गेश चांदवानी ने किया। इस अवसर पर वरिष्ठ रंगकर्मी भानु भारती, प्रो. शैल चोयल, केन्द्र के उपनिदेशक (कार्यक्रम) पवन अमरावत, अधीक्षण अभियंता सी.एल. सालवी आदि उपस्थित थे।

नाट्य समारोह के अंतिम दिन रविवार को सायं 7 बजे श्री गगन मिश्रा- श्रीमती प्रिदयदर्शिनी मिश्रा द्वारा निर्देशित ‘‘त्रियात्रा’’ नाटक का मंचन किया जाएगा। इस नाट्य समारोह में आमजन का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

नाटक के बारे में:

नाटक में माला की दुर्दशा को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है, जो साज़िश, चुप्पी और सामाजिक उदासीनता के जाल में फंसी हुई है। एक लचीली आधुनिक व्यवसायी के रूप में अपने बाहरी दिखावे के बावजूद, माला आंतरिक संघर्ष से जूझती है, अपनी परेशानियों के लिए अपनी माँ शांता को जिम्मेदार ठहराती है, जो प्रार्थना में डूब जाती है। उनके संघर्ष के बीच, विनय और दीपक, दो समान दिखने वाले लेकिन विरोधाभासी व्यक्तित्व, समर्थन प्रदान करते हैं। जहाँ एक प्यार की कीमत पर बुराई को उजागर करना चाहता है, वहीं दूसरा स्वार्थी उद्देश्यों का पीछा करता है। ‘‘थर्टी डेज़ इन सितंबर’’ का चौंकाने वाला चरमोत्कर्ष बताता है कि ईमानदार दोस्त, भावनात्मक रूप से हेरफेर करने वाला और सच्चा पीड़ित कौन है।

Similar News