आधार मशीन एक सप्ताह से बंद, केवाईसी अपडेट में आ रही दिक्क्त, लोग परेशान

Update: 2024-06-12 10:42 GMT

बनेड़ा। एक सप्ताह से आधार मशीन बंद होने से लोगो को परेशान होना पड रहा है। पंचायत समिति मुख्यालय स्तिथ भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में संचालित आधार मशीन तकनीकी कारणों से करीब सात दिन से बंद है। जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सात दिन गुजरने के बावजूद भी जिम्मेदार कर्मचारियों की लापरवाही से इस दुविधा का हल नहीं निकला जा सका और इसका खामियाजा आम लोगो को भुगतना पड रहा है। इस संबंध में जब सम्बंधित को अवगत कराया गया तो सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के संजीव कुमार कुमावत ने प्रेस नोट जारी बताया कि राजीव गांधी सेवा केन्द्र पंचायत समिति बनेडा़ में संचालित आधार मशीन की तकनीकी समस्या के कारण दिनांक 5 जून से बंद है ओर एक सप्ताह बाद भी अभी कोई समाधान नहीं निकल पाया है। लोगो का कहना है की आधार मशीन की तकनीकी समस्या का समाधान कब तक निकल पायेगा। 

कोई नहीं है सुनने वाला 

ग्रामीणों का कहना की लगातार चार-पांच दिन से चक्कर लगा रहें हैं। लेकिन हमारी कोई सुनने वाला नहीं है। जब वहां कार्य करवाने आये आम जन लोगों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जब हमारे द्वारा राजीव गांधी सेवा केन्द्र पंचायत समिति बनेड़ा में संचालित आधार मशीन पर पहुंचकर के वहां मोजूद कर्मचारियों से आधार कार्ड में नाम परिवर्तन, जन्मतिथि परिवर्तन, पता में परिवर्तन आधार अपडेट आदि करवाने के लिए आधार कार्ड में संशोधन के लिए लोग दूर-दूर से पंचायत समिति बनेडा़ में संचालित आधार सेंटर पर पहुंचते हैं। ओर वहां मौजूद कर्मचारियों से पूछताछ करने पर कहां जाता है कि यहां पर किसी तकनीकी समस्या के कारण आधार मशीन बंद है। ओर जब आधार मशीन की तकनीकी समस्या सहीं हो जायेगी तब आना। राजीव गांधी सेवा केन्द्र पंचायत समिति में संचालित कमरे के गेट के बाहर आधार मशीन की तकनीकी समस्या से बंद होने का कागज लगा रखा है।

राशन केवाईसी अपडेट करवाने में आ रही दिक्कत 

ग्रामीणों ने कहां की लेकिन अधिकारीयों कि लापरवाही से लोग काफी परेशान हैं। लेकिन एक सप्ताह गुजरने के बावजूद भी आधार मशीन की तकनीकी समस्या का समाधान नहीं हुआ है। जबकि जिलें की अन्य राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की पंचायत समितियों में संचालित आधार मशीनें चल रही है। लेकिन आखिर एक ऐसी पंचायत समिति बनेड़ा है जो यहां पर आधार मशीन की तकनीकी समस्या करीब एक सप्ताह से बंद पड़ी हुई है। जिससे काफी लोगों को राशन केवाईसी अपडेट करवानें में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे लोग काफी परेशानियों के बाद करीब 30-40 किलोमीटर दूर जिले में अन्य जगहों पर संचालित आधार मशीनों तक इधर-उधर भटकते हुए लोग अपना आधार कार्ड का समाधान व राशनकार्ड की ई-केवाईसी करवाने के लिए दुर-दुर तक इधर-उधर भटक रहे हैं। लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है।

Tags:    

Similar News