भीलवाड़ा में भी धड़ल्ले से बिक रहा है मिलावटी मिल्क केक: देवगढ़ में पकड़ा गया 300 किलो सोया मिल्क केक, बेचा जा रहा था असली बताकर

Update: 2024-08-17 18:02 GMT

भीलवाड़ा। राजसमंद(हलचल) शनिवार को देवगढ़ कस्बे में 300 किलो जिस तरह का मिल्क केक मिलावटी पकड़ा गया इस तरह का मिल्क केक भीलवाड़ा में धड़ले से बचा जा रहा है। त्योहार के सीजन में इस तरह का मावा असली बात कर मिलावटी बिक रहा हे।

सीएमएचओ हेमंत बिंदल के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा दल के एफएसओ शशि कांत शर्मा व अशोक यादव की टीम ने देवगढ कस्बे में मिठाई की दुकानों पर निरीक्षण किया। टीम श्री सत्यनारायण मिष्ठान भंडार के कारखाने पहुंची जहां ढाई ढाई किलोग्राम के पैकेट में मिलावटी मिल्क केक रखा हुआ था। जिसके बारे में खाद्य सुरक्षा की टीम ने जानकारी मांगी तो विक्रेता चांद मल जोशी ने बताया कि डिब्बे में बंद मिल्क केक है जो ग्राहकों को बेचा जाता है। डिब्बे पर साफ लिखा था यह मिल्क केक रिफाइंड पामोलिव तेल, मिल्क पाउडर, शक्कर व सूजी से बनाया गया।

मिल्क केक में इस प्रकार की मिलावट ग्राहकों के साथ धोखा थी और उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ था। जिसके बाद टीम द्वारा ढाई ढाई किलोग्राम के कुल 120 पैक डिब्बे जिसमें कुल 300 किलोग्राम मिलावटी मिल्क केक जब्त किया गया। इसके बाद मिल्क केक का पहले सैंपल भरा बाद में मिल्क केक को नष्ट करवाया गया।

दुकानदार ने बताया कि ये मिलावटी मिल्क केक उसने गुजरात से 150 रूपए किलोग्राम के भाव से खरीदा जो कि बाजार में 300 से 400 रूपए किलोग्राम के भाव से बेचा जाता है। इसी तरह देवगढ कस्बे में ही ओम जोधपुर मिष्ठान से भी काजू कतली व मीठे मावे का सैंपल लिया गया।

देवगढ़ में जो मिलकर पकड़ा गया इस तरह के डिब्बे भीलवाड़ा में भी दुकानों पर धड़ल्ले से पहुंचते हैं और उसे असली मिल्क केक बताकर त्योहार के मौके पर लोगों को बेचा जा रहा है। वीडियो कोच बसो के जरिए ऐसा मिलकर भीलवाड़ा में बड़ी मात्रा में पहुंच रहा है यह भी चर्चा की पिछले कुछ दिनों से इस तरह का मिलावटी मामा रसगुल्ला और मिलकर भीलवाड़ा सनी सीमा से पहले ही उतार लिया जाता है जिससे स्वास्थ्य विभाग में पकड़ नहीं पता ऐसा भी नहीं है कि स्वास्थ्य विभाग को इस बारे में जानकारी ना हो।

Similar News