दबंगों ने दलित के घर पर चला दिया बुलडोजर,: मलबे में दब मरे भेड़ों के दस बच्चे, मारपीट व जातिगत अपमानित किया, दो एफआईआर दर्ज

By :  prem kumar
Update: 2024-09-24 18:36 GMT

 भीलवाड़ा बीएचएन। जिले के करेड़ा थाना इलाके में बेखौफ दबंगों ने एक दलित परिवार के टीनशेड निर्मित मकान पर न केवल बुलडोजर चला दिया, बल्कि हमले का प्रयास कर जातिगत शब्दों से अपमानित भी किया। इतना ही तोडफ़ोड़ के दौरान भेड़ों के दस बच्चे भी मलबे में दबकर मर गये। इस पीडि़त परिवार का आरोप है कि दबंगों ने पुलिस-प्रशासन से मिलीभगती कर इस घटना को अंजाम दिया। वहीं पुलिस ने पीडि़त पक्ष की रिपोर्ट पर चार लोगों को नामजद व 15 अन्य लोगों के खिलाफ दो प्रकरण दर्ज किये हैं।

करेड़ा पुलिस के अनुसार, गरवाय निवासी प्रभुलाल पुत्र मगना रेगर ने नाथूलाल पुत्र नैना गुर्जर निवासी ज्ञानगढ़, प्रभु लाल पुत्र गोपी गुर्जर रघुनाथपुरा, आसीन्द, बन्ना गुर्जर निवासी शिवपुर और गेहरुलाल गुर्जर निवासी शिवपुर को नामजद करते हुये 15 अन्य लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दी। प्रभु ने रिपोर्ट में बताया कि 20 सितंबर की दोपहर एक बजे ये आरोपित जेसीबी लेकर गरवाय की आराजी नम्बर 393, 394, 395, 396, 397, 398, 401 पर आये। इस आराजी का वैधानिक कब्जा परिवादी के पास है, क्योकि प्रताप पुत्र लालु के नाम जो आंबटन हुआ है, वो आंबटन लालु की कब्जेशुदा आराजी पर हुआ है, और उस आवंटन के परिवादी के पिता मगना राम और प्रताप दोनो समान रूप से हकदार है। उक्त आवंटन के पूर्व से ही परिवादी पक्ष ने पशुधन एवं अपने निवास के लिए मौके पर आवासीय मकान बना रखे है। जहां भैड और बकरियां भी रहती है। एक बजे करीब भेड़ें खेतों में चरने के लिए गई हुई थी और उनके बच्चे टीनशेड के आवासीय मकान में थे। इसी दरमियान आरोपित जो इस भूमि को हड़पना चाहते है. इन्होंने जेसीबी से मकान की दीवारें गिरा दी। इससे भैड के 10 बच्चे दबकर मर गये और टीनशेड और घरेलु उपयोग के सभी सामान नष्ट हो गये। इस दौरान परिवादी वहां आया तो लाठियों, तलवार व सरियों से लैस इन सभी ने उस पर हमला करने का प्रयास किया और जाति सूचक गालिया निकाली।

दूसरी रिपोर्ट गरवाय निवासी सुगना पुत्री मगनाराम रेगर ने नाथूलाल गुर्जर सहित चार लोगों को नामजद करते हुये दर्ज करवाई, जिसमें 15 अन्य लोग भी आरोपित बनाये गये हैं। सुगना ने रिपोर्ट में बताया कि 23 सितंबर को सुबह करीब 03-04 बजे के आस-पास उसकी व परिवारजनो की गैर-मौजुदनी में ये आरोपित जेसीबी मशीन, टैक्टर, डम्पर व अन्य साधन लेकर आये और धवस्त मकान का मलबा, पत्थर, माल मेटेरियल,घरेलु सामान गैस की टंकी, गैस का चुल्हा, सौर उर्जा की प्लेटे, बैट्री, विस्तर, कपडे-लत्ते, कृषि करने के औजार सभी सामान को जबदरन दादागिरी बलपूर्वक चोरी कर ल गये जिसका पता परिवादिया को खेत जाने पर चला। तोडफ़ोड़ की घटना को लेकर परिवादिया के भाई व परिजन पुलिस अधीक्षक को रिपोर्ट देने भीलवाड़ा गये थ, इसके बाद आरोपितों ने पुलिस प्रशासन से मिली भगत कर दूबारा आये। तब परिवािदया की बहन व अन्य परिजन खेत पर मौजूद थे। आते ही आरोपितों ने उन्हें बोला कि चुपचाप खेत से अपना सामान लेकर चले जाओ, नहीं तो सभी को खेत से निकलना पडेगा। आरोपितों ने परिवादिया व परिजनों के साथ जातिगत गाली-गलोच की। इसके बाद माईस के मलबे से भरा डम्पर आया और बलपूर्वक हमारी जमीन में खाली करने लगे । मना किया तो वहां मौजूद आरोपीयो ने डंडे, कुल्हाडी से गंभीर मारपीट की । परिवादिया व उसकी भाभी रतनी देवी के गंभीर चोटे आयी । आरोपित मारपीट के दौरान धमकी दे रहे थे कि कहा कि आज तुम सबको जान से खत्म करूंगा अगर मुकदमा नहीं उठाया तो अंजाम बुरा होगा। परिवादिया का आरोप हे कि इन लोगों ने मिलीभगती कर परिवादिया के भाई प्रभुलाल को 11 सितंबर को इसी बात को लेकर 24 घंटे थाने में बंद रखा ओर समझौता करने का दबाव डालते हुये छह माह के लिए जेल भेजने की धमकी दी। पुलिस ने इन दोनों रिपोर्ट पर केस दर्ज कर जांच शुरु कर दी। 

Similar News