भीलवाड़ा में चांद का दीदार कर महिलाओं ने खोला व्रत

Update: 2024-10-20 15:10 GMT

भीलवाड़ा( हलचल) रविवार को करवा चौथ पर सुहागिनों ने चांद का दीदार करके अपना व्रत खोला , साथ ही पति की दीर्घायु और खुद के अखंड सौभाग्य की कामना की। इस दौरान पतियों ने भी अपनी पत्नियों को गिफ्ट भी दिए। इसी के साथ ही पत्नियों का दिनभर का निर्जला उपवास का व्रत पूरा हुआ।




 


आज व्रत में सुबह महिलाओं ने सूर्योदय से पहले सरगी की। सरगी के बाद भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लिया। शाम को महिलाओं ने मंदिर, पार्क व अपने मकानों में एक साथ बैठकर चौथ माता की कथा सुनाई। महिलाएं पूजा करने से पहले एक मिट्टी की वेदी पर सभी देवाताओं की स्थापना कर करवे बदले ह। महिलाएं एक थाली में धूप, दीपक, चंदन, रोली और सिंदूर रखकर दीपक जला पूजा की। बहुएं अपनी सास को थाली में मिठाई, फल, मेवे और रुपये आदि देकर उनसे सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद लिया । तत्पश्चात चांद दिखाई दिया। इसके बाद सोलह श्रृंगार किए सजनियों ने रस्म के अनुसार चंद्रमा की पूजा अर्चना कर अर्घ्य दिया। साजन की लंबी उम्र की कामना के साथ सुहागिनों ने व्रत खोला। महिलाओं ने चांद में अपना अखंड सौभाग्य निहारा और चांद देखने के बाद ही व्रती महिलाओं ने आहार ग्रहण किया।

आज दिनभर महिलाओं ने सजने संवरने के लिए मेहंदी लगाई और ब्यूटी पार्लर में जाकर विभिन्न फेशियल करवाये। बाजार में दिनभर करवो की खरीद फरोख्त का दौर चला।

गांवो में करवा चौथ का पर्व मनाया


Bad bad 

आकोला (रमेश चंद्र डाड) कस्बे सहित क्षेत्र के होलीरड़ा,खजीना, गेगा का खेड़ा , गेता पारोली, श्रीपुरा, थंला, रानीखेड़ा, नाहरगढ़, दोवनी , जीवा का खेड़ा ,चांदगढ़ सिंगोली चारभुजा,बंरूदनी,बडलियास, सहित दर्जनों गांवों में रविवार को महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत किया तथा शाम को सज धज कर चौथ माता की पूजा अर्चना की और कहानियां सुनी। तथा अपने पति की दीर्घ आयु व परिवार की खुशहाली की कामना की। इसके बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोला।




 


Similar News