नारायण सागर बांध के गेट किये क्षतिग्रस्त,: गेट खोल कर खारी नदी में छोड़ा पानी, दस नामजद सहित 50 लोगों पर एफआईआर दर्ज

By :  prem kumar
Update: 2024-09-03 17:53 GMT

 भीलवाड़ा बीएचएन। नारायण सागर बांध का एक गेट खोलकर पानी खारी नदी में छोडऩे व दूसर को खोलने का प्रयास कर क्षतिग्रस्त करने पर जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता ने शंभुगढ़ थाने में दस नामजद लोगों के साथ ही 40-50 अन्य ग्रामीणों पर एफआईआर दर्ज करवाई है।

शंभुगढ़ पुलिस ने बताया कि सहायक अभियंता जल संसाधन (उपखण्ड बान्दनवाडा) सुरेन्द्र गुर्जर ने थाने में दी रिपोर्ट में उपखण्ड के अधीन कार्यरत कनिष्ठ अभियन्ता सुर्रेश सिंह की मौका रिपोर्ट के आधार पर बताया गया किएक सितंबर को सुबह दस बजे नारायण सागर बांध जालिया-2 पर कार्यरत चौकीदार/गेज रीडर, रतनलाल तिवारी ने दुरभाष पर सूचना दी कि निरीक्षण के दौरान पाया कि कुछ असामाजिक तत्वो ने फिडर के गेटों को बन्द एवं क्षतिग्रस्त कर खारी नदी पर निर्मित पिकअप वियर के एक गेट को खोल दिया एवं दुसरे गेट को खोलने का प्रयास किया है। इस सूचना पर परिवादी अभियंता ने मौके पर पहुँचकर देखा कि खारी नदी पर निर्मित पिकअप वियर का एक गेट खुला हुआ था और बांध के फिडर के सभी गेट बन्द थे। सभी गेटों के हेडपोस्ट पर लगे नट बोल्ट के साथ छेडछाड की गई । नट बोल्ट टुटे मिले। दो कनेक्टीग रॉडों को भी खोला गया। प्रशासन एवं पुलिस की मदद से खारी नदी पर निर्मित पिकअप वियर के गेट (जो असामाजिक तत्वो द्वारा खोला गया था) को बन्द करवाया एवं फीडर के सभी गेट खुलवाये गये। इस दौरान सभी गेटों के नट बोल्ट को को बदलवाकर सभी गेटों की कार्यप्रणाली को रि-स्टोर किया गया।

इनके खिलाफ दर्ज हुआ मामला

देवीलाल पुत्र उगमा गुर्जर, सुरेश सैन पुत्र रमेश सैन, ओमप्रकाश गुर्जर पुत्र नारायण, घनश्याम पुत्र ीौंरू खटीक, जमील (टेंपो पाला), आसान पुत्र मोला बक्स, भैंरू पुत्र मेवाराम गुर्जर, नवीन उर्फ मोटा पुत्र श्यामलाल पालीवाल निवासी कानिया, रामकिशन पुत्र संपत खाती, गोविंद पुत्र ओमप्रकाश निवासी जालिया 2 और अन्य 40-50 लोग, जिनमें कानिया, जालिया 2, सुतीखेड़ा, पाटियों का खेड़ा के खिलाफ पुलिस ने बांध के गेटों की कार्यप्रणाली को क्षतिग्रस्त कर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में केस दर्ज कर लिया। 

Similar News