योग एवं मेडिटेशन-स्वस्थ जीवन का आधार“ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Update: 2024-10-04 13:09 GMT

भीलवाडा । सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय में एक दिवसीय “योग एवं मेडिटेशन- स्वस्थ जीवन का आधार“ विषय पर कार्यशाला का आयोजन कार्यवाहक प्राचार्य प्रोफेसर अनिल सुराणा की अध्यक्षता में किया गया।

कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्वलन के साथ मां सरस्वती की पूजा अर्चना से किया गया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता श्री कृष्ण जी जांगिड़ योग प्रशिक्षक श्रीराम शर्मा द्वारा योग की विभिन्न मुद्राओं तथा मेडिटेशन द्वारा स्वास्थ्य सुधार के बारे में विस्तृत व्याख्यान दिया गया।

श्री गोकुल शर्मा ने विविध प्रकार के प्राणायाम अनुलोम विलोम, नाड़ी शोधन, भ्रामरी का अभ्यास करवाया। श्रीमती लीला जांगिड़ ने इस अवसर पर शरीर के विविध अंगों को रिलैक्स करना तथा सकारात्मक ऊर्जा के द्वारा चित्त को शांत करने हेतु रिलैक्सेशन का अभ्यास करवाया।

वरिष्ठ संकाय सदस्य प्रोफेसर सरोज मेहता ने छात्राओं को दैनिक जीवन में योग, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में श्रीमती नीलम बरवड़ तथा डॉ इन्का श्री वर्मा ने सक्रिय सहयोग दिया। कार्यक्रम से महाविद्यालय के सभी संकाय सदस्य तथा लगभग 100 छात्राएं लाभान्वित हुई। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर शशि शर्मा ने किया। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन प्रोफेसर सीमा गौड़ ने किया

Similar News