डेढ़ साल पहले स्वीकृत पीएचसी में आमजन को नहीं मिल रही सुविधा , ईलाज के लिए जाना पड़ रहा है 20 किमी दूर

By :  prem kumar
Update: 2024-10-19 09:35 GMT

 शक्करगढ़ सांवरिया सालवी।

शक्करगढ़ क्षेत्र के टिटोडा जागीर राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कहने को तो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत हो चुका है, जगह -जगह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बोर्ड भी लगा दिए गये, लेकिन चिकित्सालय में सुविधा और डॉक्टरों की पोस्टिंग होने के बावजूद भी आमजन को इलाज के लिए 15 से 20 किमी दूर जाना पड़ रहा है।

सरपंच संतोक गोपाल शर्मा ने बताया कि स्थानीय उप स्वास्थ्य केंद्र को पूर्ववृति सरकार के समय मार्च 2023 में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत कर दिया । यहां डॉक्टर्स के साथ नर्सिंग ऑफिसर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, एएनएम, लेब टेक्नीशियन सहित अन्य पोस्ट पर नियुक्तियां भी कर दी गई, लेकिन चिकित्सा विभाग ने इनको टीटोडा जागीर की जगह अन्यत्र लगा रखा है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग भी बनने वाली है, जब तक बिल्डिंग नहीं बनती तब तक ग्राम पंचायत ने जगह देने के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं की। विभाग की लापरवाही के कारण मरीजों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। टिटोडा जागीर सहित ग्राम पंचायत बांकरा भी इसी के अधीन है। दोनों ग्राम पंचायतों में करीबन 10 हजार से अधिक की आबादी है, जिन्हें इलाज के लिए या तो शक्करगढ़ , काछोला या फिर जहाजपुर जाना पड़ रहा है।

ग्रामीणों सहित सरपंच ने विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि अस्पताल के लिए बिल्डिंग बनती है, तब तक अन्यत्र जगह उपलब्ध कराई जाएगी। क्षेत्र में मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है। आए दिन निजी साधन कर इलाज के लिए मरिजों को दूसरे दुरस्त अस्पतालों में ले जाना पड़ रहा है। 

Similar News