बाजार में 10 स्थानो पर होगी पुष्प वर्षा: गणपति प्रतिमाओं का विसर्जन आज , धूमधाम से निकाली जाएगी शोभा यात्रा

Update: 2024-09-16 11:53 GMT

भीलवाड़ा। श्री गणेश उत्सव प्रबंध एवं सेवा समिति के तत्वाधान 10 दिवसीय गणेश महोत्सव के समापन के अवसर पर शहर के विभिन्न स्थानों पर विराजित गणपति बप्पा की प्रतिमाओं का विसर्जन मंगलवार को होगा। समिति अध्यक्ष उदयलाल समदानी ने बताया कि अनंत चतुर्दशी पर शाम 4:30 बजे राजेंद्र मार्ग विद्यालय प्रांगण से धूम धड़ाके के साथ शोभा यात्रा निकाली जाएगी। रेलवे स्टेशन चौराहे पर संतों की अगवानी से शोभा यात्रा को झंडी दिखाई जाएगी। रेलवे स्टेशन अंबेडकर चौराहे पर समिति द्वारा संतों का अभिनंदन किया जाएगा उसके बाद यहां से संतो द्वारा हरी झंडी दिखाकर शोभायात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। पटरी पार की गणेश महोत्सव शोभायात्रा भी यही सम्मिलित होगी।

अजमेर से मंगवाये गुलाब के पुष्प

शोभा यात्रा के दौरान भीलवाड़ा शहर के मुख्य बाजारों में 10 स्थानो पर शोभायात्रा पर विभिन्न संगठन द्वारा पुष्प वर्षा की जाएगी राजस्थान युवा मंच द्वारा रेलवे स्टेशन पर ,सिटी कंट्रोल रूम के बाहर शास्त्री नगर महिला मंडल द्वारा सरकारी दरवाजा पर किराना संगठन, सदर बाजार में सांप्रदायिक सोहार्द समिति द्वारा, कमाल का कुआं गली के यहां बाल गणेश महोत्सव सेवा समिति द्वारा गोलप्याऊ चौराहे पर ब्राह्मण समाज द्वारा, सुभाष मार्केट व्यवसाइयों द्वारा,भोपाल क्लब छात्रावास में पेंशनर समाज द्वारा गुल मंडी में सर्राफा संगठन द्वारा बड़ा मंदिर पर खटीक समाज द्वारा गुलाब के फूलों एवं पत्तियों से पूष्प वर्षा कर स्वागत अभिनंदन किया जाएगा।

समिति मंत्री ओमप्रकाश बुलिया ने बताया कि श्री गणेश उत्सव प्रबंध एवं सेवा समिति द्वारा 10 दिवसीय गणेश महोत्सव के समापन पर भीलवाड़ा शहर की सभी गणेश प्रतिमाओं की झांकियां व गणेश महोत्सव की प्रतिमाएं राजेंद्र मार्ग स्कूल प्रांगण में साय 4:30 बजे एकत्रित होगी। जहां से गणपति महोत्सव के समापन पर गणपति प्रतिमाओं की विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी।

शोभायात्रा में हाथी, घोड़ा, ऊंट, शहनाई वादक, बैंड बाजे के साथ ढोल धमाके सम्मिलित होंगे शोभायात्रा राजेंद्र मार्ग स्कूल से प्रारंभ होकर मुरली विलास रोड, रेलवे स्टेशन जहां पर संतों द्वारा शोभा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा, यहां से शोभा यात्रा सरकारी दरवाजा होते हुए गोल प्याऊ चौराहा, सुभाष मार्केट से महाराणा टॉकीज पहुंचेगी वहां से सर्राफा बाजार गुलमंडी से तेजाजी चौक के गणेश घाट पर पहुंचेगी जहां पर सभी प्रतिमाओं को विराजित करा कर महा आरती की जाएगी उसके बाद एक-एक करके प्रतिमाओं को ट्रकों में विराजित करा कर हरनी महादेव रोड स्थित काइन हाउस में बने विशाल स्वच्छ पानी के कुंड में देर रात गणपति को विसर्जन किया जाएगा।

मीडिया प्रभारी महावीर समदानी ने बताया कि काईन हाउस के कुंड के जल को शुद्ध करने के लिए गंगाजल व गुलाब इतर डाला जाएगा। इस बार शहर एवं जिले में घरों में प्रतिष्ठानों पर लगी व्यक्तिगत रूप से गणपति की प्रतिमाएं भी विशाल कुंड में विसर्जित की जाएगी। शहर में घरो एवं प्रतिष्ठानों सहित बड़ी मूर्तियां हजारों की संख्या में स्थापित की गई जो कई स्थानों पर इनका विसर्जन किया जाएगा। इसमें मानसरोवर, हरनी महादेव रोड स्थित काईन हाउस, हरनी महादेव तालाब ,मेजा डैम कोठारी नदी, त्रिवेणी संगम, कान्यां खेड़ी, धाधोलाई तालाब तेजाजी चौक के साथ-साथ गणपति की प्रतिमाएं घरों में गमले में रखकर भी विसर्जन कि जाएगी। समिति ने सामाजिक समरसता को बढ़ावा देते हुए धार्मिक आयोजन में नशा कर नहीं आने, गलत नारे नहीं लगाने के निर्देश भी दिए हैं। जिन लोगों के घरों में गणपति स्थापित है उन्हें भी शोभायात्रा में सपरिवार आने का निवेदन किया है उनकी प्रतिमाएं गाड़ियों में समिति द्वारा रखवाई जाएगी।

Similar News