लघु उद्योग भारती के प्रदेश सम्मेलन में 160 औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने भाग लिया

Update: 2024-09-21 14:25 GMT

भीलवाड़ा। लघु उद्योग भारती के राजस्थान प्रदेश सम्मेलन में प्रदेश भर के 160 औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। जिसमें शुरुआती सत्र में उद्योगों की विभिन्न समस्याओं उनके समाधान पर विस्तार से चर्चा हुई तथा संगठन को और अधिक व्यापक बनाने का कार्य योजना पर विचार हुआ। सम्मेलन प्रभारी रविंद्र जाजू ने स्वागत भाषण में कहा कि भीलवाड़ा मिनरल, खनिज संपदा में अति समृद्ध है। इस संबंध में आवश्कता सरकारी नीति एवम सहयोग की है। भीलवाड़ा में टेक्सटाइल पार्क की घोषणा एवं जमीन आवंटन किया हुआ है जिसमें क्रियान्वयन हेतु बिजली दर में कमी, अनलिमिटेड सोलर,स्पेशल औद्योगिक जोन एवम सम्पूर्ण कार्ययोजना प्रस्तुत की जानी चाहिए जिससे टेक्सटाइल पार्क धरातल पर आ सके। स्कूल ड्रेस की जारी निविदा में कंपोजिट यूनिट, सो करोड़ के सरकारी आपूर्ति के अनुभव तथा बिड वैल्यू का 50% टर्नओवर की शर्त हटाने की मांग की। ग्रोथ सेंटर में वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट एवम ईएसआई हॉस्पिटल तथा अंडरब्रिज की मांग की।

जिला उद्योग केन्द्र के आवंटित भूमि पर स्थानांतरण, उत्पाद परिवर्तन, किराए देने, सब डिवीजन आदि पर रिको के नियम लागू करने की मांग की। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा की हमारे मुख्यमंत्री, उद्योग मंत्री विदेश यात्रा द्वारा राजस्थान में अधिकाधिक इन्वेस्टमेंट लाने का प्रयास कर रहे है। हम उद्योगों का पर्याप्त सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है जिससे राजस्थान में रोजगार का ज्यादा से ज्यादा सृजन हो सके। भीलवाड़ा के उद्योगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए तत्पर है।

लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष शांति लाल बालर ने सोलर के 200% के नोटिफिएशन, सोलर पर बैंकिंग चार्ज लिमिट बढ़ाने की, विद्युत बिल में अलग अलग चार्ज हटाकर एक रेट करने,मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के पुराने भुगतान करवाने, फायर सेस 15 मीटर तक हटाने, लैंड बैंक बनाने, माइनिंग टीपी हटाने जैसे मुद्दे उठाए।

उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह राठौड़ ने 2026 में लघु उद्योग भारती के कॉलोब्रेशन में राजस्थान सरकार के स्टोन मार्ट की घोषणा की। राठौड़ ने उद्योगों के हित में 21 नई पॉलिसी लाने, 60 पॉलिसी में सुधार करने, निजी उद्योग पार्क की अनुमति देने की चर्चा की। सम्मेलन को वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा एवं उद्योग राज्य मंत्री के के विश्नोई, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम ओझा एवम राजस्थान मंत्री प्रकाश चंद्र ने भी संबोधित किया।

प्रकाश चंद्र ने कहा कि हमारा लक्ष्य भारत को उद्योगों के द्वारा समृद्ध बनाने का है। संचालन पल्लवी लड्ढा एवम सुमित जागेटिया ने किया। सम्मेलन में पूर्व सांसद सुभाष बहेडिया,विधायक अशोक कोठारी, महापौर राकेश पाठक,आरसीएम समूह के तिलोक चंद्र छाबड़ा, ओस्तवाल समूह के पंकज ओस्तवाल, राजकुमार मेलाना, संजीव चिरानिया, महेश हुरकट, गिरीश अग्रवाल,सुरेश कोगटा, कमलेश जैन, रामप्रकाश काबरा, अजय मुंदड़ा, बालकृष्ण काबरा, हरगोविंद सोनी, सत्यप्रकाश गगगड़, रामरतन जागेटिया,रामकिशोर काबरा, के के जिंदल,ओमप्रकाश मूंदड़ा, अमित जालान, पुनीत सोनी, अजय अग्रवाल, सुनील मेहता, अभिषेक जैन, अभिषेक शर्मा, रवि कालरा, सम्पूर्ण महिला इकाई उपस्थित थी।

Similar News