धर्मनगरी भीलवाड़ा में गुरु पूर्णिमा पर रही धूम, मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता,गुरु का पूजन कर लिया आशीर्वाद

Update: 2024-07-21 10:54 GMT


भीलवाड़ा(विजय संपत)। भीलवाड़ा शहर के साथ ही जिले के कस्बे, गांव - में रविवार को गुरु पूर्णिमा पर्व की धूम रही। अपने गुरु के प्रति श्रद्धा व आस्था लिए सुबह से ही लोग अपने गुरु की वंदना करने के लिए मंदिरों व आश्रमों में पहुंचे। इस मौके पर मंदिर व गुरु स्थल फूलों की खुशबू से महके। । भक्तों का अपने गुरु के प्रति श्रद्धा व आस्था देखते बनी। लोगों ने गुरु के पैर धोकर उन्हें माल्यार्पण कर फल-फूल, वस्त्र, भोजन आदि भेंट किए। चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। कई बच्चों व बड़ों ने गुरुओं से दीक्षा ली। गुरु ने मंत्र दिए।

भीलवाड़ा  शहर में आज गुरु पूर्णिमा को लेकर संकट मोचन हनुमान मंदिर के साथ ही जिले भर के मंदिरों में गुरू पूजन के कार्यक्रम धूमधाम के साथहुए।संकट मोचन हनुमान मंदिर के महंत बाबूगिरी महाराज ने बताया कि गुरु पूर्णिमा पर्व को लेकर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गुरु पूजा और प्रसादी का कार्यक्रम रखा गया । सुबह से भक्त लोग मंदिर पहुंचकर गुरु जी का पूजन करने में लगे रहे,बालाजी को विशेष चोला चढ़ाया गया।  लगभग दो हजार श्रद्धालुओं के लिए प्रसादी रखी गई है। 

रेलवे स्टेशन स्थित हठीले हनुमान मंदिर के पुजारी बालकिशन शर्मा ने बताया कि गुरु पूर्णिमा के मौके पर   गुरु पूजा और  विशाल भंडारे का आयोजन रखा गया हजारों लोगों ने भोजन पर शादी का लाभ उठाया। 

पेच के बालाजी मंदिर के पुजारी पंडित आशुतोष शर्मा ने बताया कि गुरु पूर्णिमा के मौके पर गुरु पूजा के साथ ही अन्य कार्यक्रम आयोजित किए बाल जी को चोला चढ़ाया गया है। इसी प्रकार शहर के रीको एरिया स्थित पंचमुखी बालाजी मंदिर ,हाथी भाटा आश्रम में महंत संतदास के सानिध्य में गुरु पूजा के कार्यक्रम  हुए है। इन सभी मंदिरों में प्रसादी के आयोजन रखे गए।

श्री पंचमुखी दरबार के महंत त्यागी लक्ष्मण दास ने बताया कि गुरु पूर्णिमा महोत्सव आज प्रात: से गुरु चरणों (चरण पादुका) पूजन कार्यक्रम शुरू हुआ। जिसमे संतों ने गुरु पूजन और इसके बाद भक्तों द्वारा भी गुरु चरण पादुक पूजन किया है गांधीनगर में गणेश मंदिरऔर शनि देव मंदिर मेंभी गुरु पूजन के करके रखे गए।


Similar News