राज्य स्तर से मां वाउचर योजना के शुभांरभ होने से जिले के निजी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं को मिलने लगी निःशुल्क सोनोग्राफी जांच की सुविधा

Update: 2024-09-19 06:30 GMT

भीलवाडा । गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। राज्य सरकार द्वारा 17 सितम्बर से सम्पूर्ण प्रदेश में मां वाउचर योजना के शुरू होने से जिले में नजदीकी अधिकृत निजी सोनोग्राफी सेन्टर्स द्वारा क्यूआर कोड के माध्यम से निःशुल्क सोनोग्राफी जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क सोनोग्राफी का लाभ उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा मंगलवार 17 सितम्बर को मां वाउचर योजना का शुभांरभ वर्चुअल रूप से मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव के दौरान राज्य स्तर से माननीय मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर द्वारा किया गया है। कार्यक्रम के दौरान मंचस्थ अतिथियों के द्वारा मां वाउचर योजना के पोस्टर का विमोचन कर गर्भवमी महिला को कूपन भी जारी किए।

योजना के शुरू होते ही बुधवार से ही जिले में 'दीपमाला को पहली निःशुल्क सोनोग्राफी जांच का लाभ अरिहन्त हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च संस्थान, भीलवाडा में देकर श्रीगणेश कर दिया है। आगे भी नियमित रूप से जिले के पंजीकृत निजी जांच सेन्टरों पर गर्भवती महिलाओं को राज्य सरकार की इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को दिया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने बताया कि राजस्थान बजट घोषणा के अनुसार निजी सोनोग्राफी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी जाच की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु मा वाउचर योजना की प्रदेश में 17 सितम्बर से शुरूआत की गयी है। अब सभी अधिकृत निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को मिलना प्रारंभ हो जाएगा। योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिला कलक्टर नमित मेहता ने चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। योजना के तहत गर्भवती महिला की दूसरी या तीसरी तिमाही में गर्भकाल के दौरान की कम से कम एक सोनोग्राफी निःशुल्क कराई जाएगी। ताकि गर्भावस्था में होने वाली संभावित जटिलताओं को समय पूर्व पता लगाकर निदान/प्रबंधन सुनिश्चित कर राज्य में मातृ व शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके। इसमें जिले के सभी निजी सोनोग्राफी सेंटरों को जोड़ा जाएगा, ताकि गर्भवती महिलाओं को उन्हीं के एरिया में सोनोग्राफी की सुविधा मिल सके। बहरहाल जिले के 35 सेंटर्स वहीं शाहपुरा जिले के 2 सेन्टर्स कुल 37 सोनोग्राफी सेन्टर्स के साथ एमओयू हो चुका है एवं कुछेक अन्य ने सहमति प्रदान की है, जिनके साथ जल्द ही एमओयू होगा। वहीं वचित को भी योजना से जोड़ने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

सीएमएचओ डॉ. गोस्वामी ने बताया कि विभागीय सॉप वेयर पीसीटीएस, पीसीपीएनडीटी इंपैक्ट और ओजस को इंटीग्रेटेड कर ऑनलाइन प्रणाली विकसित की गई है। पीसीटीएस पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं की एलएमपी तारीख के अनुसार दूसरी या तीसरी तिमाही में प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान दिवस पर आवश्यक जांच के साथ-साथ सोनोग्राफी जांच करवाने के लिए क्यूआर कोड युक्त कूपन उनके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर जारी किया जाएगा।

इस कूपन के माध्यम से गर्भवती महिला विभाग से अधिकृत किसी भी निजी सोनोग्राफी केंद्र पर अपनी सोनोग्राफी जांच निःशुल्क करवा सकेंगी। इसके अलावा पूर्व की भांति सरकारी सोनोग्राफी सेंटर पर निशुल्क सोनोग्राफी जारी रहेगी। उल्लेखनीय है कि जिले में हर माह की 9. 18 एवं 27 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान। चलाया जा रहा है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने अपनी पूर्ण तैयारिया कर ली है। वहीं योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर निजी सोनोग्राफी सेन्टर्स के प्रतिनिधियों से चर्चा की गयी।

जिले में 35 सोनोग्राफी सेंटर जुडे

डीपीसी पीसीपीएनडी प्रभारी रामस्वरूप सैन ने बताया कि योजना से भीलवाड़ा जिले के 26 सेन्टर्स, ब्लॉक स्तर के 9 वहीं शाहपुरा जिले के 2 सोनोग्राफी सेन्टर्स फुल 35 केन्द्रों को जोड़ा गया है। योजना में भीलवाडा जिले के अरिहन्त हॉस्पीटल, भारद्वाज अल्ट्रा साउण्ड एण्ड इमेजिंग, बृजेश बागड, डॉ० गर्ग इमेजिंग सेन्टर, डॉ० भण्डाना यूएसजी सेन्टर डॉ० घाकड सोनोग्राफी सेन्टर डॉ० निधी इमेजिस सेन्टर इलाईट सेन्टर, गार्गी हॉस्पीटल, गुप्ता हॉस्पीटल, इशिता अल्ट्रासाउण्ड, काबरा सोनोग्राफी सेन्टर, केपी डायग्नोस्टिक, मलय डायग्नोस्टिक, पोरवाल हॉस्पीटल, प्रकाश क्लीनिक, क्वीनस हॉस्पीटल, रामस्नेही चिकित्सालय, सागर डायग्नोस्टिक, सर्वोदय, श्री सिद्धि विनायक, श्री वृन्दा एडवान्स, केसर बाई सोनी, श्री निखिल हॉस्पीटल, वैल स्केन व सिम्स हॉस्पीटल तथा ब्लॉक स्तर के शिव बाला डायग्नॉस्टिक, कमल सोनोग्राफी, काबरा सोनोग्राफी नटराज हॉस्पीटल, आर्ना इमेजिंग, काबरा, टाक सोनो एण्ड लेब प्रथम व द्वितीय, श्री नाथ क्लीनिक के सोनोवाली सेंटर्स वही शाहपुरा जिले के टाक सोनो एण्ड लैब व केशव डायग्नोस्टिक सेन्टर्स मा बाउचर योजना से जुड़ चुके है।

Similar News