जानें कब जारी हो सकती है 18वीं किस्त, पर इन किसानों के अटक सकते हैं पैसे

By :  vijay
Update: 2024-09-25 10:44 GMT

लगभग हर एक वर्ग के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं सरकार चलाती है। जो लोग जरूरतमंद होते हैं, जो लोग गरीब वर्ग से आते हैं आदि, ऐसे लोगों के लिए इन योजनाओं को चलाया जाता है। सरकार इन योजनाओं पर काफी पैसे भी खर्च करती है। जैसे- किसानों के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाती है। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को आर्थिक लाभ दिए जाते हैं जिसमें 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त शामिल हैं। अब तक 17 किस्त जारी हो चुकी हैं और अब अगली बारी 18वीं किस्त की है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो आप यहां जान सकते हैं कि 18वीं किस्त कब जारी हो सकती है। साथ ही कई किसान ऐसे भी हैं जो इस किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। आगे आप इस बारे में जान सकते हैं...

18वीं किस्त कब जारी हो सकती है?

दरअसल, पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब तक कुल 17 किस्त जारी हो चुकी है और अब अगली बारी 18वीं किस्त की है। हालांकि, अभी ये किस्त जारी होने की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि अक्तूबर में ये किस्त जारी हो सकती है।

इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि योजना के अंतर्गत हर किस्त लगभग 4 महीने के अंतराल पर आती है। 17वीं किस्त जून महीने में जारी हुई थी और उस हिसाब से अगली किस्त (18वीं किस्त) जारी होने के 4 महीने का समय अक्तूबर में पूरा हो रहा है। इसलिए अक्तूबर के महीने को किस्त जारी होने के लिए माना जा रहा है।

इन किसानों की अटक सकती है किस्त

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से सभी लाभर्थियों को ई-केवाईसी करवाने के निर्देश दिए गए हैं। पर अब तक कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने ये काम करवाया ही नहीं है। ऐसे में अगर ये किसान समय रहते ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो वे किस्त से वंचित रह सकते हैं।

वे किसान भी किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं जिन्होंने भू-सत्यापन का काम नहीं करवाया है। विभाग द्वारा पहले ही बता दिया गया है कि किस्त प्राप्त करने के लिए ये बेहद जरूरी है

अगर आप चाहते हैं कि आपको किस्त का लाभ मिले तो आपको अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करवाना जरूरी होता है।

Similar News