हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट आवेदन की अंतिम डेट कल, वाहन मालिक परेशान

Update: 2024-08-09 10:12 GMT

उदयपुर.वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट (एचएसआरपी) के लिए आवेदन की अंतिम तारीख शनिवार को है। ऐसे में अचानक इसके लिए आवेदनों की तादाद बढ़ गई है। SIAM पोर्टल के जरिए हो रहे आवेदन में एक ओर जहां एकाएक भार बढ़ने से वाहन स्वामियों को नंबर प्लेट लगवाने के स्लॉट हासिल करने में मुश्किलें आ रही है। वहीं बंद हो चुकी वाहन कम्पनियों के वाहन मालिक पोर्टल पर उनके डीलर के नाम या वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से खासा परेशान होना पड़ रहा है। वहीं ऑनलाइन आवेदन में वाहनों की आरसी (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) अपडेट नहीं होने से भी मुश्किलें बढ़ गई है। 

आरसी अपडेट कराने वालों की संख्या में इजाफा, परिवहन विभाग परेशान

एचएसआरपी के आवेदन के लिए वाहनों की आरसी अपडेट होना जरूरी है। ऐसे में परिवहन विभाग में इसके लिए आवेदन करने वालों की संख्या में एकदम से इजाफा हो गया है। स्थिति यह है कि विभाग को आरसी अपडेशन के लिए अतिरिक्त ऑपरेटर लगाने पड़े हैं। इसके बावजूद करीब ढाई हजार आवेदन लम्बित है। पिछले दस दिनों में आरसी अपडेट कराने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। जबकि परिवहन विभाग के पास 50-60 आरसी प्रतिदिन ही अपडेट करने की क्षमता है। विभाग की ओर से अवकाश के दिन में आरसी अपडेट की जा रही है। ऐसे में स्थिति यह हो गई है कि एचएसआरपी के लिए आवेदन की अंतिम तारीख से पहले बड़ी तादाद में आरसी अपडेट होना मुश्किल लग रहा है।

2019 से पहले के वाहनों पर एचएसआरपी अनिवार्य

राजस्थान में 1 अप्रेल 2019 से पूर्व पंजीकृत वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट (एचएसआरपी) लगाने के लिए परिवहन विभाग ने अनिवार्यता लागू की है। पहले परिवहन विभाग ने वाहनों पर एचएसआरपी के लिए 23 नवम्बर 2023 को टाइम फ्रेम जारी किया था। जिसके तहत वाहन स्वामियों को वाहन के पंजीयन नम्बर के अनुसार SIAM पोर्टल पर आवेदन करना है। लेकिन शुरुआत से ही इसकी गति धीमी रही और तारीख बढ़ती गई। अब विभाग ने इसके लिए 10 अगस्त अंतिम तारीख तय की है। इसके बाद बगैर एचएसआरपी वाले वाहनों के चालान बनाए जाएंगे।

Similar News