कोटा में बच्चों से भरी स्कूल बस पलटी; शीशे तोड़कर निकाले गए बच्चे…एक की मौत

By :  vijay
Update: 2024-10-21 13:12 GMT

कोटा शहर के नांता एरिया में ट्रेंचिंग ग्राउंड के नजदीक एक निजी स्कूल की बस पलटने का मामला सामने आया है। इस हादसे में बस में सवार एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि बस में सवार अन्य बच्चों में से लगभग आधा दर्जन बच्चों को मामूली चोट लगी है। जिसमें से एक बच्चे के सिर पर टांके लगाए गए हैं। बच्चों को कोटा के एक निजी अस्पताल ले जाया गया है, जहां पर घायल बच्चों का उपचार जारी हैं। घटना के बाद मौकास्थल पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

घटनास्थल के आसपास मौजूद स्थानीय लोगों ने इन बच्चों को तुरंत बाहर निकालना शुरू किया और सभी बच्चों को सकुशल बाहर निकाला। इस दौरान कुछ बच्चे लहूलुहान हालत में बाहर निकाले गए, जिन्हें ज्यादा चोट लगी थी। बस में लगभग एक दर्जन के करीब बच्चे सवार थे। घटना की जानकारी मिलने के बाद कोटा दौरे पर आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी अस्पताल पहुंचे और उन्होंने बच्चों से बात कर उनके हाल-चाल जानें। शेष अन्य बच्चों के उचित इलाज के लिए भी उन्होंने निर्देशित किया है। दूसरी तरफ घटना की जानकारी मिलने के बाद कोटा कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी और सिटी एसपी डॉ. अमृता दुहन सहित बड़ी संख्या में अधिकारी अस्पताल पहुंचे। घटना की सूचना मिलने पर पेरेंट्स, स्कूल संचालक से लेकर पुलिस भी मौके पर पहुंची। इस मामले में जांच शुरू कर दी गई है।

मौके पर पहुंचे नांता थाना अधिकारी नवल किशोर शर्मा ने बताया कि घटना सोमवार दिन में 1 बजे के आसपास हुई। बस कुन्हाड़ी विकास नगर स्थित एक प्राइवेट स्कूल की है। स्कूल से छुट्टी होने के बाद बच्चों को छोड़ने जा रही थी। नांता तिराहे से थोड़ी पहले ही यह हादसा हुआ, जिसमें बस अनियंत्रित होकर पलट गई और सड़क से करीब 7 से 8 फीट नीचे गिर गई, जिसे जेसीबी की मदद से सीधा करवाया गया।

इस दुर्घटना में घायल और मृतक अधिकांश रीको पर्यावरण इंडस्ट्रीज एरिया में रहने वाले कामगारों के बच्चे हैं। इनमें मृतक कोटा जिले के अयाना थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुरा निवासी 14 वर्षीय लोकेश पुत्र बृजमोहन है। जबकि अन्य घायल बच्चों में जिनमें 11 वर्षीय अभिषेक पुत्र तेजमल, 13 वर्षीय अमित पुत्र प्रमोद, 9 वर्षीय रविंद्र पुत्र तेजमल, 9 वर्षीय वर्षा पुत्री हीरालाल, 13 वर्षीय दिलीप पुत्र रघुवीर, 8 वर्षीय सिद्धार्थ पुत्र रघुवीर, 13 वर्षीय मोहबीद पुत्र रजाक, 14 वर्षीय रविंद्र पुत्र मनोज, 8 वर्षीय आशा पुत्री आत्माराम, 12 वर्षीय गौरव पुत्र राजू, 12 वर्षीय करण पुत्र पहलवान और 9 वर्षीय शिवास पुत्र मुकेश शामिल हैं।

Similar News