बैंकों से संबंधी जिला स्तरीय समीक्षा समिति बैठक सम्पन्न

By :  vijay
Update: 2024-09-18 12:51 GMT

 

उदयपुर, । मार्गदर्शी बैंक कार्यालय की ओर से जून 2024 तिमाही की जिला स्तरीय समीक्षा समिति बैठक बुधवार को उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर दीपेन्द्र सिंह राठौड़ एवं जिला परिषद् के सीईओ हेमेंद्र नागर की उपस्थिति में जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई। बैठक में वार्षिक साख योजना, साख जमा अनुपात, कृषि ऋण, जन धन, सुरक्षा बीमा योजना, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, फसल बीमा एवं अन्य सरकार द्वारा प्रायोजित ऋण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

विधायक मीणा ने फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर किसानों को फसल बीमा हेतु प्रोत्साहित करने पर जोर दिया। उन्होंने सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं का समुचित लाभ आदिवासी अंचल के लोगों को दिलाने तथा जरूरतमंद एवं समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को सुलभ ऋण उपलब्ध करा लाभान्वित करने के निर्देश दिए। एडीएम प्रशासन राठौड़ ने बैंकों को सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने समस्त ज़िला स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक रूप से त्रैमासिक बैठकों में भाग लेने एवं अपने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को बीएलबीसी बैठकों में उपस्थिति दर्ज करवाने के भी निर्देश दिए। जिला परिषद् सीईओ हेमेद्र नागर ने सभी बैंकों को कृषि क्षेत्र में ऋण प्रवाह बढ़ाने, फसल बीमा में पंजीकरण बढ़ाने तथा फसल खराबे का सही आंकलन करके प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलवाने के निर्देश दिए।

एलडीएम राजेश जैन ने सभी का स्वागत किया एवं सदन को अवगत कराया कि गत वित्तवर्ष में बैंकों के द्वारा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में जिले के वार्षिक लक्ष्य रूपये 7866 करोड़ के विरुद्ध रूपये 9589 करोड़ के ऋण वितरण किये गए हैं, जो आवंटित लक्ष्य का 122 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्तवर्ष हेतु जिले में कार्यरत बैंकों को 11915 करोड़ रूपये का लक्ष्य आवंटित किया था तथा बैंकों द्वारा पहली तिमाही में ही इस लक्ष्य का 40 प्रतिशत हासिल कर लिया गया है। अग्रणी ज़िला प्रबंधक ने सदन को बताया की वित्तवर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के दौरान जिले का साख जमा अनुपात 65.5 प्रतिशत रहा है। बैठक में भारतीय रिज़र्व बैंक जयपुर के प्रबंधक गौरव धूत, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक लक्ष्मीधर, आरएमजीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक के.के. गुप्ता, बैंक ऑफ़ बडौदा के उप-क्षेत्रीय प्रबंधक अनुज पोरवाल, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक शैलेन्द्र शर्मा, महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक संजय जोशी, हेमराज सोनवाल एवं मोहन जाखड़ सहित जिले में संचालित समस्त बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Similar News